भारत ने चीन को दिया एक और झटका, टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स पर लगे बैन को किया परमानेंट

भारत सरकार ने चीन (China) को बड़ा झटका दिया है। सरकार ने टिकटॉक (Tik Tok) समेत कुल 59 चीनी ऐप्स पर लगे बैन को परमानेंट कर दिया है। सरकार ने एक नोटिस जारी कर कहा कि टिकटॉक समेत कुल 59 चीनी ऐप्स पर लगे बैन (China) को परमानेंट किया जा रहा है।

China

चीन (China) के साथ सीमा विवाद के बीच भारत सरकार ने टिकटॉक (Tik Tok) और यूसी ब्राउजर (UC Browser) समेत 59 चीनी ऐप्स (Chinese Apps) पर प्रतिबंध लगा दिया था। इन ऐप्स पर बैन लगाने से चीन को काफी आर्थिक नुकसान हुआ था।

भारत सरकार (Indian Government) ने चीन (China) को बड़ा झटका दिया है। सरकार ने टिकटॉक (Tik Tok) समेत कुल 59 चीनी ऐप्स पर लगे बैन को परमानेंट कर दिया है। सरकार ने एक नोटिस जारी कर कहा कि टिकटॉक समेत कुल 59 चीनी ऐप्स पर लगे बैन (China) को परमानेंट किया जा रहा है। भारत सरकार ने यह फैसला चीनी कंपनियों के जवाब से असंतुष्ट होकर लिया।

भारत के इस कदम से एक बार फिर से चीन तिलमिला गया है। बता दें कि चीन के साथ सीमा विवाद के बीच भारत सरकार ने टिकटॉक (Tik Tok) और यूसी ब्राउजर (UC Browser) समेत 59 चीनी ऐप्स (Chinese Apps) पर प्रतिबंध लगा दिया था। इन ऐप्स पर बैन लगाने से चीन को काफी आर्थिक नुकसान हुआ था।

परिवार ने डायन कहकर घर से निकाला था, सरकार ने दिया ‘पद्मश्री’ सम्मान, जानें झारखंड की इस बहादुर महिला की कहानी

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ऐप्स बैन के कारण करोड़ों रुपये का नुकसान से होने से बौखलाए चीन (China) ने कहा है कि 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध रखने का भारत सरकार का निर्णय विश्व व्यापार संगठन के नियमों के खिलाफ है। इससे चीनी फर्मों को नुकसान होगा।

इसके अलावा चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीनी कंपनियों को भारत सरकार से मुआवजे की मांग करनी चाहिए। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें