अब आधे घंटे में आएगा कोरोना संक्रमण जांच का रिजल्ट, 8 अप्रैल से शुरू होगा रैपिड टेस्ट

भारत भी कोविड-19 (Coronavirus) वैक्सीन बनाने में जुटा है लेकिन अभी सोशल डिस्टेंसिंग ही सबसे बड़ी सोशल वैक्सीन है। एंटी बॉडी टेस्ट के नतीजे चाहे निगेटिव ही क्यों न आएं

Coronavirus

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (IMCR) की सलाह पर बुधवार से कोरोना वायरस (Coronavirus) की एंटीबॉडी आधारित त्वरित रक्त जांच शुरू करने की इजाजत दे दी है। इस जांच के नतीजे 15 से 30 मिनट में ही आ जाते हैं। बुधवार तक इसकी किट आ जाएगी। इस किट के जरिए संक्रमण की जांच उन क्षेत्रों में की जाएगी जहां अधिक मामले सामने आए हैं या जहां बाहर से बड़ी संख्या में प्रवासी पहुंचे हैं। घनी आबादी वाले क्षेत्रों में भी इस विधि से संक्रमण की जांच की जाएगी। इसके अलावा सरकार ने फैसला किया है कि आयुष्मान भारत के 50 करोड़ कार्ड धारक कोरोना (Coronavirus) का निजी लैब में टेस्ट और सम्बद्ध निजी अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे।

Coronavirus

कैबिनेट सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिवों और डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके कहा है कि जिलों में क्राइसेस मैनेजमेंट सेल हर जिलों में अमल में आएं। उन्होंने राज्यों से कहा कि दवा और मेडिकल उपकरण बनाने वाली इकाईयों को लॉकडाउन से छूट है‚ उनके संचालन में और उनके वर्कर की अंतर्राज्यीय आवाजाही में सहयोग किया जाए।

जमातियों के कारण 4 दिन में दोगुनी हुई संक्रमितों की संख्या, देशवासियों के त्याग को लगा धक्का

कैबिनेट सचिव ने संक्रमण के अधिक मामले वाले डीएम व जिला अधिकारियों के अनुभव भी सुने। डीएम को पीपीई और एन 95 मास्क के किफायत के साथ इस्तेमाल की सलाह दी गई है और उन्हें बताया गया है कि जैसे–जैसे इसकी सप्लाई मिल रही है‚ यह राज्यों को उनके यहां मिले मामलों के अनुपात में भेजे जा रहे हैं।

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऑक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता की स्थिति पर राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ बात की है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 14 राज्यों के 393 जिलों में स्वंम सहायता समूह से जुड़े 65 हजार वर्कर मास्क बना रहे हैं।

भारत भी कोविड-19 (Coronavirus) वैक्सीन बनाने में जुटा है लेकिन अभी सोशल डिस्टेंसिंग ही सबसे बड़ी सोशल वैक्सीन है। एंटी बॉडी टेस्ट के नतीजे चाहे निगेटिव ही क्यों न आएं पर उनका ICMR अध्ययन अवश्य करेगा।

ICMR के वैज्ञानिक गंगाखेड़कर ने फिर कहा है कि नाक और मुंह से ड्रॉपलेट के सिवाय हवा से संक्रमण के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। अगर ऐसा होता तो रोगियों का पूरा परिवार और अस्पताल के अन्य रोगी भी संक्रमित होते।

ICMR ने सार्वजनिक स्थलों पर थूकने की स्पष्ट मनाही की है। कोरोना (Coronavirus) के मद्देनजर धूम्रपान‚ तम्बाकू और गुटखा सेवन से भी दूर रहने की सलाह दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें