कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा खुलासा, देश के 18 राज्यों में मिला वायरस का नया ‘डबल म्यूटेंट’ वैरिएंट

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने एक और बड़ी बात कही है। मंत्रालय ने बताया है कि देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस का एक नया ‘डबल म्यूटेंट’ वैरिएंट मिला है।

Health Ministry

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बताया है कि देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस का एक नया ‘डबल म्यूटेंट’ वैरिएंट मिला है।

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने एक और बड़ी बात कही है। मंत्रालय ने बताया है कि देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस का एक नया ‘डबल म्यूटेंट’ वैरिएंट मिला है। हालांकि, मंत्रालय ने यह भी कहा है कि अभी तक के आंकड़ों से यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि देश में कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण और वायरस के नए वैरिएंट के बीच कोई संबंध है या नहीं। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना का यह नया वैरिएंट कई अन्य देशों में भी मिल चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के मुताबिक, कोरोना के नए वैरिएंट के अभी पर्याप्त मामले नहीं मिले हैं। हालांकि, बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट शरीर के इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा तंत्र से बचकर संक्रमण को बढ़ाता है। 

Jharkhand: इस नक्सल प्रभावित इलाके के नेत्रहीन बच्चे अब स्मार्ट क्लास के जरिए कर सकेंगे पढ़ाई

कोरोना वायरस का यह नया म्यूटेशन करीब 15 से 20 फीसदी नमूनों में पाया गया है और यह चिंता पैदा करने वाले पहले के वैरिएंट से मेल नहीं खाता। महाराष्ट्र से मिले नमूनों के विश्लेषण से पता चला है कि दिसंबर, 2020 की तुलना में कोरोना के नमूनों में ई484क्यू और एल452आर म्यूटेशन के अंशों में बढ़ोतरी हुई है। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के देश आने पर और अन्य कोरोना मरीजों से लिए गए नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग और इसके विश्लेषण से पता चला है कि फिलहाल इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 10 है। 

बता दें कि गृह मंत्रालय ने 23 मार्च को महामारी के प्रभावी नियंत्रण के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए थे, जो एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक लागू रहेंगे। इस दिशा-निर्देश में देश के कुछ हिस्सों में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को जांच, निगरानी और उपचार की प्रक्रिया को सख्ती से लागू करने का अधिकार दिया गया है।

ये भी देखें-

प्रत्येक व्यक्ति कोरोना से बचने के नियमों का पालन करे, उन्हें यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसकी अलावा सभी पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया तेज करने को भी कहा गया है। गृह मंत्रालय ने अप्रैल महीने के लिए नया दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि नए संक्रमित मरीजों को जल्द-से-जल्द अलग करने और समय पर इलाज करने की जरूरत है। गृह मंत्रालय ने कहा कि संक्रमित मरीजों और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगने के आधार पर जिले के अधिकारी कंटेनमेंट जोन चिह्नित करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें