झारखंड: गुमला पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, नक्सली हमले की योजना से आये नक्सलियों में से 5 को धर दबोचा

हेलता गांव के जंगलों में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान एक नक्सली साथी के घर में कई नक्सली खाना खा रहे थे। उसी दौरान पुलिस ने सभी को धर-दबोच लिया।

Naxals

5 Naxals arrested in Gumla

झारखंड में गुमला पुलिस को शनिवार दोपहर को बड़ी सफलता हाथ लगी है। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने गुमला जिले के बिशुनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत हेलता गांव के जंगलों में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान एक नक्सली साथी के घर में कई नक्सली खाना खा रहे थे। उसी दौरान पुलिस ने सभी को धर-दबोच लिया। लेकिन इसी दौरान कुछ कुख्यात नक्सलियों ने पुलिस टीम पर विस्फोटक से हमला करके वहां से भागने में सफल रहे। हालांकि 5 नक्सलियों (Naxals) को पुलिस ने पकड़ने में कामयाबी हासिल की। जबकि विस्फोटक की आड़ में 4-5 की संख्या में नक्सली भागने में सफल रहे, जिनकी तलाश में पुलिस लगी हुई है।

छत्तीसगढ़: सुकमा पुलिस ने 13 दिसंबर को हुये ब्लास्ट में शामिल 5 नक्सलियों (Naxals) को धर-दबोचा, जिस हमले में डिप्टी कमांडेंट को मिली थी शहादत

पुलिस सूत्रों के अनुसार, गुमला एसपी हरदीप जनार्दन को सूचना मिली थी कि जिले में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के इरादे से दर्जनों हथियारबंद नक्सली (Naxals) इलाके में घूमते दिखाई दिये हैं। इस सूचना की पुष्टि होने पर एसपी ने फौरन एसआईटी टीम गठित करके गुमला एसडीपीओ के नेतृत्व में संदिग्ध स्थलों पर छापेमारी अभियान शुरू करने के निर्देश दिये।

इसी दौरान बिशुनपुरा थाने के तहत आने वाले हेलता गांव को पुलिस ने चारों तरफ से घेर लिया और घर-घर घुसकर सर्च अभियान की शुरुआत की। इसी दौरान सुरेश उरांव नामक नक्सली के घर में प्रतिबंधित संगठन टीपीसी के कई नक्सली (Naxals) भोजन कर रहे थे। जिन्हें पुलिस ने चारों तरफ से घेरकर धर दबोचा, हालांकि पुलिस टीम पर ग्रेनेड से हमला करके 4-5 नक्सली वहां से बच निकलने में कामयाब रहे। जिनकी धड़-पकड़ के लिए पुलिस ने बड़े स्तर पर सर्च अभियान चलाई है। 

गिरफ्तार नक्सलियों की पहचान प्रभात मुंडा ऊर्फ राकेश, अमित उरांव ऊर्फ अमित भगत, इंद्र कुमार गोप, दिलीप ऊरांव और राहुल महली के रूप में हुई है। पुलिस ने गिरफ्तार नक्सलियों के पास से एक राइफल, एक डबल-बैरल बंदूक, एक देसी कट्टा, एक एयर गन, कारतूस और डेटोनेटर्स जब्त किये हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें