किसान आंदोलन: किसानों के भारत बंद का मिला-जुला रहा असर, अमित शाह के साथ बातचीत में मिले प्रस्ताव पर दोपहर को किसान नेता करेंगे चर्चा

केजरीवाल ने अपने आवास से आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और कहा कि अगर उन्हें रोका नहीं जाता तो वह प्रदर्शन कर रहे किसानों के भारत बंद (Bharat Bandh) में उनका समर्थन करने के लिए जाते।

Bharat Bandh

Bharat Bandh

नये कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर किसान संगठनों के ‘भारत बंद (Bharat Bandh)’ के आह्वान पर मंगलवार को देश के कई हिस्सों में दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों के बंद रहने, यातायात बाधित होने से जनजीवन प्रभावित हुआ। हालांकि देश के अधिकांश हिस्सों में इस बंद का व्यापक असर देखने को नहीं मिला और खुद दिल्ली में अधिकांश दुकानें खुली रहीं।

चीन और पाकिस्तान के बाद अब तुर्की की भारत के खिलाफ साजिश, कश्मीर में आतंकियों को भेजने की कर रहा तैयारी

मौजूदा विरोध के चलते किसान आंदोलन और राष्ट्रव्यापी भारत बंद (Bharat Bandh) को लेकर आगे के हालातों को लेकर हर कोई असमंजस में है। किसानों और सरकार के बीच पांच दौर की लंबी बातचीत के बाद गृहमंत्री अमित शाह के साथ मंगलवार देर रात तक बातचीत हुई। इस बैठक में अमित शाह ने साफ कर दिया कि ये कानून वापस नहीं होंगे हालांकि इसमें किसानों की मांगो के अनुरूप संशोधन किया जा सकता है। अमित शाह ने किसान नेताओं को सरकार का एक प्रस्ताव दिया जिसपर आज दोपहर को किसान एक बैठक कर निर्णय लेंगे।

वहीं कृषि कानूनों को वापस लेने की किसानों की जिद के कारण अमित शाह के साथ उनकी बैठक भी बेनतीजा रही। जिसके कारण विज्ञान भवन में आज होने वाली किसान और सरकार के बीच छठें दौर की बातचीत में शामिल होने पर अंतिम निर्णय भी आज दोपहर की किसानों की बैठक में ही लिया जायेगा।

इधर विपक्षी दल कांग्रेस ने किसान संगठनों की ओर से आहूत ‘भारत बंद (Bharat Bandh)’ को सफल करार देते हुए मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार तीनों कृषि कानून तत्काल वापस ले और कृषि संबंधी सुधारों पर चर्चा के लिए संसद का सत्र बुलाए।

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास से आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और कहा कि अगर उन्हें रोका नहीं जाता तो वह प्रदर्शन कर रहे किसानों के भारत बंद (Bharat Bandh) में उनका समर्थन करने के लिए जाते।

केजरीवाल के जवाब में बीजेपी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद को नजरबंद किए जाने के आम आदमी पार्टी (आप) के आरोपों के मद्देनजर उन्हें आड़े हाथों लिया और कहा कि केजरीवाल सिर्फ झूठ और भ्रम की राजनीति कर रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें