आज किसानों का देशव्यापी ‘भारत बंद’, जानें क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद?

संगठन के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि हम आज के भारत बंद में शामिल नहीं हो रहे हैं। दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में बाजार खुले रहेंगे।

Bharat Bandh

आज देश के कई हिस्सों केंद्र के नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों ने संपूर्ण ‘भारत बंद (Bharat Band)’ का आह्वान किया है। इसके तहत रेल और सड़क परिवहन के प्रभावित होने की संभावना है, साथ ही बाजार भी बंद रह सकते हैं‚ हालांकि पांच चुनावी राज्यों में यह बंद नहीं होगा।

छत्तीसगढ़: नारायणपुर के बाद कोंडागांव में नक्सलियों का तांडव, निर्माण कार्य में लगी दर्जनों गाड़ियों को किया आग के हवाले

संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक‚ देशभर में राष्ट्रव्यापी बंद 26 मार्च को सुबह 6 बजे से शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा‚ जो दिल्ली की तीन सीमाओं–सिंघु‚ गाजीपुर और टीकरी पर किसान आंदोलन के चार महीने पूरे होने पर किया जा रहा है।

वरिष्ठ किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल के अनुसार, सड़क और रेल यातायात पर ब्रेक लगाया जाएगा साथ ही बाजारों को भी बंद रखने की कोशिश होगी। मोर्चे ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में भी बंद किया जाएगा।

राजेवाल के अनुसार, संगठित और असंगठित क्षेत्र से जुड़ी ट्रेड यूनियनों और परिवहन व अन्य संगठनों ने ‘भारत बंद (Bharat Band)’ के किसानों के आह्वान को अपना समर्थन दिया है।

राजेवाल ने आगे बताया कि किसान कई जगहों पर रेल पटरियों को जाम करेंगे। भारत बंद (Bharat Band) के दौरान बाजार और परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी। हालांकि एंबुलेंस और फायरब्रिगेड जैसी आवश्यक सेवाओं को बंद के दौरान अनुमति होगी।

वहीं‚ देश में आठ करोड़ व्यापारियों के प्रतिनिधित्व का दावा करने वाली ‘कन्फेड़रेशन ऑफ ऑल इंडि़या ट्रेड़र्स’ ने कहा कि 26 मार्च को बाजार खुले रहेंगे‚ क्योंकि वह ‘भारत बंद (Bharat Band)’ में शामिल नहीं है। संगठन के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि हम आज के भारत बंद में शामिल नहीं हो रहे हैं। दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में बाजार खुले रहेंगे। जारी गतिरोध का समाधान केवल बातचीत के माध्यम से ही किया जा सकता है। कृषि कानूनों में संशोधन पर चर्चा होनी चाहिए‚ जो मौजूदा कृषि को लाभ योग्य बना सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें