चक्रवाती तूफान में देवदूत बनी भारतीय नौसेना, 314 लोगों को दिया जीवनदान

नौसेना के अधिकारी अनुसार, 707 कर्मचारियों को ले जा रहे तीन बजरे और एक ऑयल रिग सोमवार को समुद्र में फंस गया था। इनमें 273 लोगों को ले जा रहा ‘P305′ बजरा‚ 137 कर्मचारियों को ले जा रहा ‘गल कंस्ट्रक्टर’ और SS–3 बजरा शामिल है।

Indian Navy

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ‘तौकते’ तूफान (Cyclone Tauktae) के कारण मुंबई के निकट अरब सागर में फंसे दो बजरों में मौजूद 314 लोगों को बचा चुकी है। वहीं लापता करीब 80 लोगों की तलाश के लिए हवाई और समुद्र में युद्ध स्तर पर बचाव व राहत कार्य जारी रखी है। इसी बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रभावित इलाकों का जायजा लेंगे। 

भारत में भयंकर तबाही मचाने के बाद शांत हुआ तौकते तूफान, दिल्ली को लेकर मौसम विभाग ने कही ये बात

नौसेना के अधिकारी अनुसार, 707 कर्मचारियों को ले जा रहे तीन बजरे और एक ऑयल रिग सोमवार को समुद्र में फंस गया था। इनमें 273 लोगों को ले जा रहा ‘P305′ बजरा‚ 137 कर्मचारियों को ले जा रहा ‘गल कंस्ट्रक्टर’ और SS–3 बजरा शामिल है‚ जिसमें 196 कर्मचारी मौजूद थे। इसके अलावा ‘सागर भूषण’ ऑयल रिग भी समुद्र में फंस गया था‚ जिसमें 101 कर्मचारी मौजूद थे।

नौसेना के अधिकारी के मुताबिक, ‘गल कन्स्ट्रक्टर’ में मौजूद 137 जबकि P305 में मौजूद 273 में से 177 लोगों को बचा लिया गया है। अधिकारी के अनुसार, दमन के तटरक्षक वायु स्टेशन से संचालित दो चेतक हेलीकॉप्टरों ने ‘गल कन्स्ट्रक्टर’ में मौजूद कर्मचारियों के बचाया। एक और चेतक हेलीकॉप्टर को भी बचाव अभियान में शामिल किया गया है।

SS-3 और सागर भूषण ऑयल रिग के लिये चलाए जा रहे बचाव अभियान के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। इससे पहले‚ अधिकारी ने कहा कि बजरे में मौजूद 60 लोगों को रात 11 बजे तक और बाकियों को रातभर चले अभियान के दौरान बचाया गया। वहीं‚ नौसेना (Indian Navy) के एक हेलिकॉप्टर ने तीन लोगों को मंगलवार सुबह आईएनएस शिकरा पहुंचाया।

आईएनएस शिकरा को पहले आईएनएस कुंजलि कहा जाता था‚ जो दक्षिण मुंबई के कोलाबा स्थित नौसेना (Indian Navy) का एक हवाई स्टेशन है। तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) ने सोमवार को कहा था कि ‘P305′ बजरा चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ की वजह से लंगर से खिसक गया था और अनियंत्रित होकर समुद्र में बह गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें