भारत में भयंकर तबाही मचाने के बाद शांत हुआ तौकते तूफान, दिल्ली को लेकर मौसम विभाग ने कही ये बात

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि चक्रवाती तूफान (Cyclone Tauktae) की वजह से 13 लोगों की जान चली गई, सोलह हजार से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है।

Cyclone Tauktae

भारत के पश्चिमी तटों पर बसे केरल, तमिलनाडु, गोवा, महाराष्ट्र व गुजरात में चक्रवात तौकते (Cyclone Tauktae) से कम से कम 30 अधिक लोगों की जान चली गई जबकि इसके कारण से तटीय इलाकों में भारी नुकसान हुआ‚ बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए, साथ ही कई घरों व सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है। अकेले महाराष्ट्र में 12 और गुजरात में 13 लोगों की जान चली गई।

Cyclone Tauktae: महाराष्ट्र के बाद गुजरात में ‘ताउते’ ने मचाई भारी तबाही, राजस्थान में भी दिखा सकता है असर

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि चक्रवाती तूफान (Cyclone Tauktae) की वजह से 13 लोगों की जान चली गई, सोलह हजार से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है‚ जबकि चालीस हजार से ज्यादा पेड़ और एक हजार से ज्यादा बिजली के खंभे इसकी वजह से उखड़ गए।

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि चक्रवात सोमवार की मध्यरात्रि में सौराष्ट्र क्षेत्र के दीव और उना के बीच गुजरात तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है। यह गुजरात तट से ‘अत्यंत तीव्र चक्रवाती तूफान’ के रूप में गुजरा और धीरे–धीरे कमजोर पड़ गया।

इस तूफान (Cyclone Tauktae)  के कारण आज दिल्ली के लोगों को भारी बारिश और तेज रफ्तार आंधी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्ली में 50 से 60 किलोमीटर की तेज रफ्तार से हवाएं चलेगी और कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसकी झलक मंगलवार को दिनभर छाए बादल और कुछ एक इलाकों में हुई बूंदाबांदी के तौर पर देखने को मिली।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार आज यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस नीचे गिरकर 30.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मंगलवार को यहां का न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सामान्य बारिश महज 0.1 मिलीमीटर रिकॉर्ड किया गया। वैसे कुछ एक इलाकों में इससे अधिक बारिश होने की खबर है लेकिन इतनी भी ज्यादा बारिश नहीं होगी कि सड़कें पानी पानी हो जाय।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें