CRPF ने शुरू किया NCDE, अब दिव्यांग योद्धा बन सकेंगे साइबर वॉरियर्स

केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने बल के दिव्यांग येद्धाओं के लिए तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के पास रंगा रेड्डी जिले में राष्ट्रीय दिव्यांग सशक्तीकरण केंद्र (National Centre For Divyang Empowerment-NCDE) की शुरुआत की है।

NCDE

एनसीडीई (NCDE) सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है और इसे खास तौर से दिव्यांग योद्धाओं की जरूरतों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने बल के दिव्यांग येद्धाओं के लिए तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के पास रंगा रेड्डी जिले में राष्ट्रीय दिव्यांग सशक्तीकरण केंद्र (National Centre For Divyang Empowerment-NCDE) की शुरुआत की है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने इस केंद्र का उद्घान किया। NCDE की स्थापना उन CRPF कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए की गई है, जो ड्यूटी के दौरान अपने अंग खो चुके हैं।

गौरतलब है कि सीआरपीएफ देश का सबसे बड़ा सशस्त्र बल है। यह बल 2,000 से अधिक शौर्य सम्मान पा चुका है। देश सेवा के दौरान बड़ी संख्या में योद्धाओं को अपने अंग गंवाने पड़े हैं। यह पहल उन्हीं शूरवीरों के लिए है। एनसीडीई (NCDE) का मकसद इन दिव्यांग योद्धाओं को साइबर योद्धाओं के रूप में तैयार करना है ताकि वे आंतरिक सुरक्षा योद्धाओं के रूप में संगठन के उभरते हुए डोमेन में अच्छी तरह से फिट हो सकें।

बॉर्डर पर गोलीबारी करना पाकिस्तान को पड़ा भारी, खुद कबूला-भारत की जवाबी कार्रवाई में 2 सैनिक ढेर

यह केंद्र देश की सेवा के दौरान दिव्यांग हुए योद्धाओं को सशक्त करेगा। दिव्यांग योद्धाओं को शारीरिक और भावनात्मक रूप से कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। यह केंद्र उनकी समस्याओं को दूर करने और उनमें कौशल विकसित करने के लिए काम करेगा, जो योद्धाओं के आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को और मजबूत करेगा।

बता दें कि एनसीडीई (NCDE) सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है और इसे खास तौर से दिव्यांग योद्धाओं की जरूरतों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। हाई-टेक आईटी लैब और स्पोर्ट्स पैराफर्नलिया के अलावा, इस केंद्र में आर्ट जिम, शानदार लाउंज, स्टीम ट्रीटमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर, फिजियोथेरेपी रूम, ई-लाइब्रेरी, रिक्रिएशन जोन, मेडिटेशन स्पेस की सुविधा है।

PHOTOS: पीएम मोदी ने रखी नए संसद भवन की आधारशिला, दिखेगी देश के हर कोने की झलक

NCDE पैरा स्पोर्ट्स प्रशिक्षण के माध्यम से दिव्यांग योद्धाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं के लिए तो तैयार करेगा ही, साथ ही वे ट्रिपल आईटी हैदराबाद और बिट्स जैसे बड़े संस्थानों के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी सहित अन्य वोकेशनल कोर्स कर सकेंगे।

इस नेक पहल के लिए CRPF को बधाई देते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि यह केंद्र उन सभी बहादुरों को एक सलाम है, जिन्होंने देश और इसके नागरिकों को अपने आप से और अपने परिवारों से ऊपर रखा है।

ये भी देखें-

इस मौके पर CRPF के महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी ने कहा कि इस पहल को और बढ़ावा तब मिला, जब गृह मंत्रालय ने साल 2020 को सभी CAPFs के लिए “मानव संवेदना वर्ष” घोषित किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि बल दिव्यांग योद्धाओं के कल्याण के लिए हमेशा काम करता रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें