CRPF ने मनाया 81वां स्थापना दिवस, पढ़ें डीजी एपी माहेश्वरी का संदेश…

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के मद्देनजर केंद्रीय रिजर्व पुलिस (CRPF) बल ने 19 मार्च को अपना स्थापना दिवस काफी सीमित पैमाने पर मनाया।

CRPF

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के खतरे के मद्देनजर केंद्रीय रिजर्व पुलिस (CRPF) बल ने 19 मार्च को अपना स्थापना दिवस काफी सीमित पैमाने पर मनाया।

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के खतरे के मद्देनजर केंद्रीय रिजर्व पुलिस (CRPF) बल ने 19 मार्च को अपना स्थापना दिवस काफी सीमित पैमाने पर मनाया। महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी (Dr. AP Maheshwari) ने CRPF मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर सीमित संख्या में CRPF के जवान मौजूद रहे।

CRPF
CRPF के स्थापना दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते डीजी एपी माहेश्वरी।

81वें वर्षगांठ पर दिल्ली स्थित CRPF मुख्यालय में आयोजित एक अन्य समारोह में डॉ. माहेश्वरी ने अखिल भारतीय पुलिस खेल प्रतियोगिता-2019 के पदक विजेताओं से मुलाकात की। डॉ. माहेश्वरी (Dr. AP Maheshwari) ने गुड़गांव के कादरपुर स्थित सीआरपीएफ अकादमी में शहीदों के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने CRPF के अधिकारियों और जवानों से आह्वान किया कि वे शहीदों की वीरता और बलिदान से प्रेरणा लेते रहें।

लैंगिक समानता की दिशा में CRPF की सराहनीय पहल, इनको दिया जाएगा एक लाख का इनाम

एक संदेश के माध्यम से देश भर के 3.25 लाख CRPF कर्मियों से आग्रह करते हुए डॉ. माहेश्वरी (Dr. AP Maheshwari) ने कहा कि वे सरकार की सलाह के मानें। घातक कोरोना वायरस से बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखे एवं व्यक्तिगत स्वच्छता का भरपूर ध्यान रखें।

गौरतलब है कि सीआरपीएफ (CRPF) भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है। साल 1939 में CRPF को ‘क्राउन रिप्रेजेंटेटिव्स पुलिस’ के रूप में स्थापित किया गया था। आजादी के बाद 1949 में इसे ‘केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल’ का नाम दिया गया। 81 सालों से यह बल राष्ट्र विरोधी ताकतों से लड़ रहा है और देश की आंतरिक सुरक्षा में अहम भूमिका निभा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें