कोरोना की वैक्सीन बनाने की होड़ में रूस निकला आगे, 15 अगस्त से पहले लांच होगी दुनिया की पहली वैक्सीन

रूस का दावा है कि मॉस्को स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी ने दुनिया के पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन के लिए क्लिनिकल ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

Corona Vaccine

Russia just completed human trials of world’s first corona vaccine.

Coronavirus Updates: दुनियाभर में जारी कोरोना महामारी (Coronavirus) के खिलाफ जंग में सभी देश विजयश्री प्राप्त करने के लिए जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं। भारत, अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज देश इस लाइलाज बीमारी को परास्त करने के लिए एड़ी-चोटी का दम लगा दिया है। इसी बीच रूस (Russia) ने घोषणा की है कि वो एक महीने के अंदर घरेलु स्तर पर प्रायोगिक कोरोना वैक्सीन की तीन करोड़ खुराक का उत्पादन करने की योजना बना रहा है, जिसमें एक करोड़ 70 लाख विदेशों में निर्माण करने की क्षमता है। रूस ने पिछले दिनों घोषणा की है कि उसने कोरोना वायरस (Coronavirus) का वैक्सीन बनाने की दिशा में मानव परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा किया है। यही कारण है कि अन्य देशों की तुलना में इस दौड़ में रूस आगे निकल चुका है। रूसी वैज्ञानिकों का दावा है कि विश्व की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन (Covid Vaccine) अगस्त में लांच हो जाएगी।

भारत चीन सीमा विवाद: समझौते की शर्तों पर अमल नहीं कर रहा धुर्त चीन, पैंगोंग और डेप्संग में अभी भी चीनी सेना का दबदबा

गैमेलेई नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी के निदेशक अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग ने कहा कि कोरोना (Coronavirus) वैक्सीन 12 से 14 अगस्त तक लोगों को दी जाने लगेगी। मास्को टाइम्स के अनुसार, उन्होंने कहा कि निजी कंपनियों द्वारा बड़े पैमाने पर सितंबर से इसका उत्पादन शुरू होने की संभावना है।

इस बारे में रूस (Russia) का दावा है कि मॉस्को स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी ने दुनिया के पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन के लिए क्लिनिकल ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशन मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वादिम तरासोव ने कहा कि वालेंटियर्स के पहले बैच को 15 जुलाई और दूसरे बैच को 20 जुलाई को छुट्टी दे दी जाएगी।

गौरतलब है कि क्लिनिकल ट्रायल्स गैमेलेई नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी में 18 जून से शुरू हुए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें