यंगिस्तान पर कोरोना वायरस का हमला, संक्रमितों में 42 फीसदी युवा मरीज

भारत एक युवा आबादी वाला देश है और यहां पर कोरोना (Coronavirus) का प्रभाव अन्य देशों की अपेक्षा कम रहेगा लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बता रहे हैं

Coronavirus

कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ इस महाभारत में हमारे देश में जिस यंगिस्तान को एक मजबूत योद्धा माना जा रहा था वही इसका सबसे ज्यादा शिकार हो रहा है। देश में कोरोना के ट्रेंड़ ने विशेषज्ञों के माथे पर चिंता की लकीरें गहरा दी है। इस महामारी के शुरुआती दिनों में जिस तरह से विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य संस्थाएं यह अनुमान लगा रही थी कि भारत एक युवा आबादी वाला देश है और यहां पर कोरोना (Coronavirus) का प्रभाव अन्य देशों की अपेक्षा कम रहेगा लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बता रहे हैं कि हमारे यहां कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा प्रतिशत देश के युवाओं का है।

Coronavirus

सरकार के आंकड़ों के अनुसार हमारे देश में अभी तक संक्रमित कुल लोगों में से 21 से 40 आयु वर्ग के संक्रमित लोगों का प्रतिशत 42 है। वहीं 41 से 60 वर्ष की आयु वाले लोगों का प्रतिशत 33 है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है दुनिया में जिस 60 वर्ष से ऊपर की आयु वालों को ज्यादा प्रोन माना जा रहा था। हमारे यहां उनका प्रतिशत मात्र 7 है। देखा जाए तो दुनिया के अन्य देशों में कोरोना से मरने वाले या संक्रमित होने वाले लोगों की आयु वर्ग में सबसे ज्यादा प्रतिशत 40 से 65 वर्ष का है।

Coronavirus: कोरोना से लड़ने के लिए एक नक्सली कर रहा पुलिस की मदद, जानें कैसे…

आंकड़े बताते हैं कि हमारे देश में 21 वर्ष से ऊपर और 60 वर्ष की आयु तक के वाले लोगों का प्रतिशत संक्रमित होने वाले कुल आबादी का 75 है। हमारे देश में जीरो से 20 वर्ष की आयु वाले लोगों का प्रतिशत अभी तक नौ है।

विशेषज्ञों की माने तो दुनिया के लिए भले ही यह हैरत की बात हो सकती है लेकिन हमारे देश के युवाओं की बड़ी आबादी का खान पान व अनियमित जीवनशैली एक बड़ा कारण है इन आंकड़ों के पीछे।

जंक फूड़‚ मद्यपान‚ धूम्रपान‚ कोल्ड ड्रिंक एवं मांसाहार का ज्यादा सेवन युवाओं की प्रतिरोधक क्षमता को घटा रहा है। स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ मानते हैं कि यदि यही ट्रेंड आगे भी रहा तो यह बड़ी चिंता का विषय है और इस पर आगे अध्ययन कर इसका निराकरण करने की जरूरत पड़ेगी।

जानकारों का मानना है कि जंक फूड अनियंत्रित जीवनशैली के चलते देश के युवाओं की ना केवल प्रतिरोधक क्षमता कम हुई है बल्कि उनमें समय से पहले ही तमाम लोगों ने घर कर लिया है कि हाइपरटेंशन डायबिटीज जैसे रोग देश के युवाओं में आम बात है।

<

p style=”text-align: justify;”>विशेषज्ञों के अनुसार इस महामारी (Coronavirus) से निपटने के बाद हमें इस बात के लिए बड़ा अभियान चलाना पड़ेगा जिसमें कि देश की युवा आबादी को फिर से स्वस्थ एवं मजबूत प्रतिरोधक क्षमता वाला बनाया जाए इसके लिए आबादी को न केवल अपने जीवन शैली में बदलाव लाना होगा‚ बल्कि समय से सोना समय से जागना‚ सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना‚ घर का खाना खाना और जंक फूड‚ कोल्ड ड्रिंक‚ मांसाहार‚ धूम्रपान‚ मद्यपान जैसी चीजों से दूरी बनाने की जरूरत पड़ेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें