कोरोना में कारगर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा की जमाखोरी कर रहे हैं गुजराती

भारत दुनिया में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) का सबसे बड़ा उत्पादक है जो मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होती है।

Coronavirus

गुजरात में लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचने में महत्वपूर्ण मानी जा रही हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) का सेवन करने के ही साथ इसे जमा करके भी रखने लगे हैं। इसे देखते हुए सरकार को दवा के स्वास्थ्य दुष्प्रभावों के खिलाफ चेतावनी जारी करनी पड़ा और केमिस्टों को निर्देश जारी कर इसे बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं बेचें। भारत दुनिया में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) का सबसे बड़ा उत्पादक है जो मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होती है। लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप द्वारा भारत सरकार से कोविड़–19 (Coronavirus) मरीजों के इलाज के लिए इस दवा का निर्यात करने का अनुरोध किए जाने के बाद इसकी मांग बढ़ गई है।

Coronavirus

गुजरात में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 650 के पार चली गई है। जहां सबसे ज्यादा 370 से अधिक मामले अकेले अहमदाबाद के हैं। गुजरात में अभी तक इस वायरस के कारण 28 लोगों की जान जा चुकी है जबकि 59 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। 

गुजरात खाद्य एवं औषध नियंत्रण प्राधिकरण आयुक्त एच जी कोशिया ने कहा‚ हमें मालूम चला है कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के बारे में समाचार में आने और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप द्वारा इसे कोविड़–19 (Coronavirus) के इलाज में प्रभावी दवा बताए जाने के बाद से लोग इसे खरीदने के लिए स्टोर पहुंच रहे हैं।

कोरोना के वैक्सीन के लिए तैयार है भारत, वैज्ञानिकों ने पीएम को दिलाया भरोसा

कोशिया ने कहा‚ यह निर्धारित एच दवा है जिसे केमिस्ट पंजीकृत चिकित्सक द्वारा परामर्श दिए जाने के बाद ही बेच सकता है। अगर लोगों में कोविड़–19 (Coronavirus) के लक्षण नहीं हैं तो निर्धारित एच दवा लेना सामान्य लोगों के लिए ठीक नहीं है।

<

p style=”text-align: justify;”>गुजरात में अभी तक आए कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 650 मामलों में से अकेले अहमदाबाद में 373 मामले आने के बाद स्थानीय निकाय ने देश का सबसे बड़ा कोविड़–19 (Coronavirus) देखभाल केन्द्र तैयार किया है जिसमें दो हजार मरीजों को रखने की क्षमता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें