कोरोना के वैक्सीन के लिए तैयार है भारत, वैज्ञानिकों ने पीएम को दिलाया भरोसा

देश में कोरोना (Coronavirus) से निपटने के लिए वैज्ञानिक माइक्रो बैक्टीरियम डब्ल्यू से वैक्सीन बनाने की तकनीक पर जोर शोर से लगे हुए हैं। शीघ्र ही इसका क्लीनिकल परीक्षण शुरू किया जाएगा।

Coronavirus

दुनिया भर में फैली कोरोना (Coronavirus) महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए इसका टीका बनाने की प्रधानमंत्री की अपील को स्वीकारते हुए देश के वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री को भरोसा दिलाया है कि हम इसके लिए तैयार हैं। जल्दी ही देश में कोरोना (Coronavirus) के वैक्सीन का ट्रॉयल शुरू कर दिया जाएगा। मंगलवार को देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के वैज्ञानिकों का आह्वान किया था कि वह इस बीमारी का टीका तैयार करें।

Coronavirus
देश में कोरोना (Coronavirus) से निपटने के लिए वैज्ञानिक माइक्रो बैक्टीरियम डब्ल्यू से वैक्सीन बनाने की तकनीक पर जोर शोर से लगे हुए हैं। 

देश की अग्रणी संस्था सीएसआईआर (CSIR) ने इसके बाद वैक्सीन के ट्रॉयल के लिए कमर कसनी शुरू कर दी है। सूत्रों की माने तो देश के वैज्ञानिकों ने इस दिशा में काफी प्रगति कर ली है।

Jammu-Kashmir: पाकिस्तानी सेना की कायराना हरकत, रिहायशी इलाकों को बनाया निशाना; एक मासूम समेत चार नागरिकों की मौत

देश में कोरोना (Coronavirus) से निपटने के लिए वैज्ञानिक माइक्रो बैक्टीरियम डब्ल्यू से वैक्सीन बनाने की तकनीक पर जोर शोर से लगे हुए हैं। शीघ्र ही इसका क्लीनिकल परीक्षण शुरू किया जाएगा। सीएसआईआर की जम्मू स्थित आईआईआईएम (IIIM) और हैदराबाद की सीसीएमबी की प्रयोगशालाओं में वैक्सीन बनाने पर जोर शोर से काम चल रहा है।

दवा निर्माता कंपनी कैडिला के साथ माइक्रो बैक्टीरियम डब्ल्यू सेव वैक्सीन बनाने पर शोध चल रहा है। वैज्ञानिक कोरोना वायरस (Coronavirus) के पार्टिकल्स से भी वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। इतना ही नहीं सीएसआईआर कोरोना (Coronavirus) की जांच की सस्ती एवं विश्वसनीय रैपिड डायग्नोस्टिक किट को भी अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है।

सूत्रों के अनुसार यह ऐसी जांच किट होगी जो कि न केवल काफी सस्ती होगी बल्कि बेहद ही कम समय में रिजल्ट भी देगी। इसके विकास का कार्य अंतिम चरण में है और शीघ्र ही इसे देश की प्रयोगशाला और अस्पतालों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें