कोरोना का नया स्ट्रेन भारत को भी ले रहा चपेट में, 20 लोग हुए संक्रमित, मचा हड़कंप

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन से संक्रमण के मामले अब बढ़ रहे हैं। देश में नए कोरोना स्ट्रेन से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है। 29 दिसंबर तक यह संख्या सिर्फ 6 थी।

Coronavirus

ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन मिलने के बाद भारत ने यूके से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी थी। हालांकि, बीते कुछ वक्त में यूके से जितने भी लोग लौटे हैं उनकी जांच की जा रही है।

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन से संक्रमण के मामले अब बढ़ रहे हैं। देश में नए कोरोना स्ट्रेन से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है। 29 दिसंबर तक यह संख्या सिर्फ 6 थी। अभी तक कुल 107 सैंपल की रिपोर्ट आई है, जिनमें 20 नए स्ट्रेन से संक्रमित मिले हैं। 20 में से सबसे ज्यादा 8 पॉजिटिव मामले NCDC दिल्ली की लैब में पाए गए हैं।

29 दिसंबर को ही उत्तर प्रदेश के मेरठ में 2 साल की बच्ची में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था। बच्ची का परिवार ब्रिटेन से लौटा था, जिसके बाद बच्ची समेत उसके माता-पिता कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। हालांकि, नया स्ट्रेन सिर्फ दो साल की बच्ची में ही मिला है। बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद की लैब में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले सामने आए।

Corona Update: देश में कोरोना के मामलों में आई कमी, 24 घंटों में सामने आए इतने केस

29 दिसंबर को देश की अलग-अलग लैब रिपोर्ट के अनुसार, NCDC दिल्ली में 14 मामलों की जांच की गई, जिसमें से 8 मामलों में कोरोना (Coronavirus) का नया स्ट्रेन पाया गया। वहीं, NIBG कल्याणी (कोलकाता के पास) में 7 में से एक में नया स्ट्रेन पाया गया। NIV पुणे में 50 मामलों की जांच की गई, जिसमें से एक मामले में इसकी पुष्टि हुई। 

NIMHANS में 15 मामलों की जांच में 7 में नया स्ट्रेन मिला। CCMB में 15 मामलों की जांच में दो में नया कोरोना स्ट्रेन पाया गया। IGIB में 6 मामलों की जांच की गई और एक में इसकी पुष्टि हुई। इस तरह कुल 107 मामलों की जांच में 20 लोगों में COVID-19 का नया स्ट्रेन पाया गया।

छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सली साजिश नाकाम, जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया गया IED बरामद

बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन मिलने के बाद भारत ने यूके से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी थी। हालांकि, बीते कुछ वक्त में यूके से जितने भी लोग लौटे हैं उनकी जांच की जा रही है। जो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, उनकी जीनोम स्किवेंसिंग करके कोरोना के नए स्ट्रेन का पता लगाया जा रहा है।

ये भी देखें-

हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस बात का आश्वासन दिया गया है कि कोरोना वैक्सीन इस स्ट्रेन पर भी कारगर है, ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना के नए स्ट्रेन पर केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन वायरस के नए स्वरूप के खिलाफ भी काम करेगी और ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं कि मौजूदा टीका ब्रिटेन या दक्षिण अफ्रीका से आए सार्स-COV-2 के नए स्वरूप से सुरक्षा में नाकाम रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें