कोरोना काल में भारत में डिजिटल शिक्षा की डिमांड, सरकार ने लोगों से मांगा सुझाव

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के कारण देश भर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के चलते डिजिटल शिक्षा (Digital Education) काफी महत्वपूर्ण हो गई है।

Digital Education

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखिरयाल ‘निशंक’ ने देश में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को अधिक उत्कृष्ट बनाने के लिए भारत पढ़े ऑनलाइन अभियान की शुरुआत की। इस अभियान का उददेश्य देश में डिजिटल शिक्षा (Digital Education) के लिए उपलब्ध प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देना तथा देश के लोगों से डिजिटल शिक्षा (Digital Education) पर सुझाव लेना है। बेहतर सुझाव देने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।

Digital Education

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के कारण देश भर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के चलते डिजिटल शिक्षा (Digital Education) काफी महत्वपूर्ण हो गई है। मानव संसाधन मंत्रालय भी सभी संस्थानों व विद्यार्थियों से डिजिटल शिक्षा (Digital Education) को अपनाने का अनुरोध कर चुका है।

Coronavirus: झारखंड के गिरिडीह में सामने आया पहला मामला, अलर्ट पर जिला प्रशासन

डिजिटल शिक्षा (Digital Education) की मौजूदा स्थिति में महत्ता को देखते हुए ही केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ड़ॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को भारत पढ़े ऑनलाइन अभियान की शुरुआत की है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखिरयाल ‘निशंक’ ने इसके अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के तहत स्कूल में अथवा उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को जोड़ा जाएगा क्योंकि वह ही हैं जो सबसे ज्यादा विभिन्न विषयों को पढ़ाने वाले डिजिटल शिक्षा (Digital Education) प्लेटफॉर्मों से लगातार जुड़े रहते हैं।

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र यह बात मंत्रालय को सीधे तौर पर बता सकते हैं कि इन प्लेटफॉर्मों में क्या कमी है और इनको कैसे दूर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा शिक्षकों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा ताकि वो आगे आकर अपने अनुभव एवं विशेषज्ञता द्वारा ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को और बेहतर बनाने अपना योगदान दें।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों के साथ संवाद कर के उनसे इस बारे में सुझाव लिए जाएंगे कि भारत में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली किस तरह की होनी चाहिए। इसके अलावा उनसे यह भी सुझाव लिए जाएंगे कि अभी इसमें क्या–क्या कमियां है और पारम्परिक क्लासरूम की पढाई में उन्हें क्या क्या कठिनाई आती है जिसको वो ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली द्वारा दूर कर सकते हैं।

मंत्री ने कहा कि सभी अपने अपने सुझाव एवं विचार सोशल मीडिया ट्वीटर‚ फेसबुक एवं इंस्टाग्राम पर साझा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें