कश्मीर में कोरोना के डर से सभी शिक्षण संस्थान अनिश्चित काल के लिए बंद

Coronavirus संक्रमण के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने बृहस्पतिवार से आगामी आदेश तक श्रीनगर (Srinagar) के सभी शैक्षणिक संस्थान, स्टेडियम और स्पोर्ट्स क्लवों को बंद करने की घोषणा की है।

Coronavirus

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने बृहस्पतिवार से आगामी आदेश तक श्रीनगर (Srinagar) के सभी शैक्षणिक संस्थान, स्टेडियम और स्पोर्ट्स क्लवों को बंद करने की घोषणा की है। श्रीनगर के महापौर जुनैद अजीम मट्टू ने कहा कि यह आदेश एहतियात के लिहाज से जारी किया गया है और श्रीनगर नगर निगम को स्कूलों तथा कॉलेजों को संक्रमण मुक्त तथा स्वच्छ करने की योजना वनाने का मौका देने का एक अपरिहार्य फैसला है। उन्होंने कहा, विशेष स्थायी प्रावधानों के तहत एसएमसी ने आगामी आदेश तक श्रीनगर शहर की सीमा में आने वाले सभी शैक्षणिक संस्थान, सार्वजनिक क्लव, स्पोर्टस क्लव, इनडोर तथा आउटडोर स्टेडियम तथा कोचिंग सेंटर बंद करने का आदेश दिया है।

Coronavirus
Coronavirus: देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखते हुए श्रीनगर के सभी शैक्षणिक संस्‍थान अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिये गये हैं।- प्रतिकात्मक तस्वीर

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) नगर निगम अधिनियम, 2000 के तहत सर्वसम्मति से एक विशेष आपात प्रस्ताव पारित किया गया था जिसके बाद यह आदेश जारी किया गया है। महापौर ने कहा कि निगम पूरे शरीर को ढकने वाले विशेष 1000 कीट और स्प्रे मशीन खरीदेंगे तथा सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में उच्च स्वच्छता रखी जाएगी। 

पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में Coronavirus के पहले मामले की पुष्टि

लद्दाख में भी 31 तक शैक्षणिक संस्थान बंद 

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के आयुक्त सचिव (उच्च शिक्षा) रिगजियान संफील ने एक आदेश में कहा, वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए और कोविड 19 (Coronavirus) पर अंकुश पाने के लिए एहतियात के तौर पर लद्दाख के सभी महाविद्यालय और विश्वविद्यालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के सभी विद्यालय को पिछले सप्ताह प्रशासन द्वारा बंद कर दिए गए थे। हाल ही में ईरान से लौटे 76 वर्षीय मोहम्मद अली की लेह के एसएनएम अस्पताल में मृत्यु हो गयी। वह जांच में कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर पॉजिटिव पाए गए। 27 नमूने परीक्षण के लिए भेजे गये थे जिनमें से 11 के नतीजे मिल गये हैं। उनमें से दो पॉजिटिव पाए गए।

चूशोत गोंगमा क्षेत्र को इस रोग (Coronavirus) को नियंत्रित रखने के इरादे से घेर कर रखा गया है और प्रशासन ग्रामीणों को जरूरी बच्चों की आपूर्ति कर रह है। इस क्षेत्र में ऐसे लोग हैं जो ईरान से लौटे हैं। लेह हवाई अड्डे पर अब तक 18000 लोगों का परीक्षण किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें