जम्मू-कश्मीर में Coronavirus के पहले मामले की पुष्टि, ईरान की यात्रा से लौटी है संक्रमित महिला

जम्मू में एक 83 वर्षीय महिला कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच में संक्रमित पाई गई है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू–कश्मीर में यह पहला मामला है‚ जहां संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Coronavirus

जम्मू में एक 83 वर्षीय महिला कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच में संक्रमित पाई गई है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू–कश्मीर में यह पहला मामला है‚ जहां संक्रमण की पुष्टि हुई है। पूर्व में ईरान की यात्रा कर चुकी महिला उन दो मरीजों में शामिल हैं‚ जिन्हें प्रशासन ने सप्ताहांत में ‘हाई वायरल लोड़ मामला’ घोषित किया था।

Coronavirus

अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों का गवर्नमेंट मेडि़कल कॉलेज के पृथक वार्ड़ में इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया‚ “महिला मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है‚ जबकि अन्य मरीज की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।”

पढ़ें:जम्मू-कश्मीर: काकापोरा थाने पर ग्रेनेड से आतंकी हमला, CRPF का जवान घायल

अधिकारियों ने बताया कि सऊदी अरब से लौटी अन्य महिला को ड़ोड़ा के जीएमसी अस्पताल में रविवार को भर्ती कराया गया था और पृथक केंद्र में निगरानी में रखा गया। उन्होंने बताया कि महिला के नमूने जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे भेजे गए हैं।

कोरोना वायरस (Coronavirus) के किसी भी खतरे से निपटने के लिए जम्मू–कश्मीर को अलर्ट पर रखा गया है। जम्मू–कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने बताया कि वे स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और जम्मू के सतावड़़ी एवं सरवाल इलाकों में 400 लोगों को निगरानी में रखा हुआ है।

कंसल ने बताया कि प्रशासन केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच के लिए दो लैब बना रहा है‚ जबकि अगले कुछ दिनों में दो और लैब शुरू हो जाएंगी।

प्रशासन के एक प्रवक्ता ने बताया कि रियासी जिले में माता वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए थर्मल ईमेजिंग की व्यवस्था की गई है। किसी बड़ी आपदा के संदेह को दूर करते हुए जम्मू–कश्मीर प्रशासन ने कहा है कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए है और घबराने की कोई बात नहीं है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें