Corona Virus: जानवर भी आ रहे चपेट में, न्यूयॉर्क में बाघिन पाई गई COVID-19 पॉजिटिव

कोरोना वायरस (Corona Virus) इंसानों के साथ-साथ अब जानवरों को भी अपनी चपेट में ले रहा है। अमेरिका के न्यूयॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर (Bronx Zoo) में एक बाघिन कोरोना से संक्रमित पाई गई है।

Corona Virus

कोरोना वायरस (Corona Virus) इंसानों के साथ-साथ अब जानवरों को भी अपनी चपेट में ले रहा है। अमेरिका के न्यूयॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर (Bronx Zoo) में एक बाघिन कोरोना से संक्रमित पाई गई है। चार वषीर्य नादिया नामक बाघिन को हल्का जुखाम था जिसके बाद उसका कोरोना का टेस्ट किया गया। चिड़ियाघर ने बयान जारी कर बताया कि बाघिन की बहन अजुल, दो अमुर बाघ और अफ्रीका के तीन शेर पर समान लक्षण होने के कारण निगरानी की जा रही है।

Corona Virus

चिड़ियाघर ने कहा कि यहां के कर्मचारी द्वारा यह वायरस इस बाघिन में आया है। उन्होंने कहा, “हमें नहीं पता कि यह वायरस (Corona Virus) कैसे जानवर के अंदर पनपा लेकिन हम हालात पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।” ब्रोन्क्स चिड़ियाघर (Bronx Zoo) गत 16 मार्च से लोगों के लिए बंद है। इस बीच चिड़ियाघर ने कहा कि जो टेस्ट इस बाघिन पर किया गया यह वो टेस्ट नहीं है जो इंसान पर किया जाता है। ब्रोंक्स चिड़ियाघर में कई जानवर रहते हैं लेकिन किसी जानवर में इस तरह के कोई सिम्पटम्स नहीं दिख रहे हैं।

COVID-19: भारत में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा पहुंचा 4000 के पार, 109 की मौत

बिल्ली में भी संक्रमण: इससे पहले बेल्जियम में एक बिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। इस बिल्ली में वायरस का संक्रमण उसकी अपनी ही मालकिन से हुआ है। बेल्जियम के हेल्थ डिपार्टमेंट ने इस मामले की पुष्टि की है। बेल्जियम के वायरल डिजीज इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के प्रमुख स्टीवन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मामले की जानकारी दी है। स्टीवन ने बताया कि एक हफ्ते पहले ही बिल्ली की मालकिन में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हुए थे। एक हफ्ते बाद बिल्ली को भी वायरस से संक्रमित पाया गया।

हांगकांग में कुत्ते भी हुए संक्रमित: हांगकांग में दो कुत्तों को वायरस (Corona Virus) से संक्रमित पाया गया था। ये कुत्ता 60 साल की एक महिला का था। महिला को भी संक्रमण में पॉजिटिव पाया गया था। हांगकांग के एग्रीकल्चर फिशरीज एंड कंजर्वेशन डिपार्टमेंट का कहना था कि ये ऐसा केस था, जिसमें इंसानों से जानवरों में संक्रमण फैलने की संभावना दिख रही थी। कुत्ते को कुछ दिनों के लिए क्वारांटाइन रखा गया था। लेकिन बाद में उसकी मौत हो गई थी। हांगकांग में ही एक जर्मन शेफर्ड कुत्ते में वायरस का संक्रमण मिला था। उस कुत्ते को भी दूसरे मिक्स्ड ब्रीड कुत्तों के सात क्वारांटाइन में रखा गया था।

यह भी पढ़ें