बेरहम चीन फिर हुआ बेनकाब, 80 लाख मुस्लिमों को किया कैद

चीन का अमानवीय चेहरा सामने आ गया है। दरअसल, चीन ने अपने डिटेंशन कैंप्स में शिनजियांग प्रांत के 80 लाख उइगुर मुसलमानों (Uyghur Muslims) को कैद कर के रखा है।

Uyghur Muslims

डिटेंशन कैंप्स में उइगुर मुसलमानों (Uyghur Muslims) को प्रताड़ित करने का काम किया जा रहा है और चीन की सरकार इसे व्यवसायिक प्रशिक्षण केंद्र का नाम दे रही है।

चीन (China) की चालाकी और नापाक हरकतें तो पिछले काफी दिनों से हम देख ही रहे हैं। अब चीन का अमानवीय चेहरा भी सामने आ गया है। दरअसल, चीन ने अपने डिटेंशन कैंप्स में शिनजियांग प्रांत के 80 लाख उइगुर मुसलमानों (Uyghur Muslims) को कैद कर के रखा है। पेइचिंग के एक खुफिया दस्तावेज में बताया गया है कि चीनी सरकार अपनी सक्रिय श्रम और रोजगार नीतियों के माध्यम शिनजियांग के लोगों के सांस्कृतिक और सामाजिक जीवन को बेहतर बना रही है।

इस दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि लगभग 8 मिलियन यानी 80 लाख मुसलमानों को अलग-अलग डिटेंशन कैंप्स में रखा गया है। वहीं, ‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, शिनजियांग में उइगुर और अन्य समुदायों के लिए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी बड़े पैमाने पर डिटेंशन सेंटर को चला रही है। इन कैंप्स में चीन राजनीतिक असंतोष को दबाने का काम करता है।

भारत-चीन सीमा पर तैनात हैं इस परिवार के दोनों बेटे, पिता बोले- मुझे नहीं लगता है डर

इसके अलावा, उइगुर मुसलमानों (Uyghur Muslims) को प्रताड़ित करने का काम भी किया जा रहा है। चीनी सरकार इसे व्यवसायिक प्रशिक्षण केंद्र का नाम दे रही है।

शिनजियांग की 29 साल की महिला मिहरिगुल तुर्सुन ने अमेरिकी राजनेताओं को बताया है कि वह 2018 में चीन के इस कैंप से भाग निकली थी। राजनेताओं से बातचीत में उसने कहा कि इस कैंप में चीनी अधिकारी इतनी यातनाएं देते थे कि मन करता था कि इसके बजाए मैं मर जाऊं या उनसे अपनी मौत की भीख मांगू।

भारत से विवाद के बीच नेपाल में पैर पसार रहा चीन, कब्जे के इरादे से बनाईं 9 इमारतें

एक और सर्वाइवर कायरात समरकंद ने कहा कि उन्हें प्रताड़ित करने के लिए धातु का बना बख्तरबंद पहनाया जाता था। वे मुझ पर उसे पहनने के लिए दबाव डालते थे। चीनी सैनिक उसे मेटल सूट कहते थे। 50 किलो के इस सूट को पहनने के बाद मेरे हाथ और पैर काम करना बंद कर देते थे। मेरे पीठ में भी भयंकर दर्द होता था।

ये भी देखें-

बता दें कि अमेरिका ने 9 जुलाई को उइगुर मुसलमानों (Uyghur Muslims) के मानवाधिकार हनन के मामले में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के तीन वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया था। अमेरिका ने पहले ही चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। कहा जा रहा है कि अमेरिका आगे भी कई अन्य चीनी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का मन बना रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें