Bastar: नक्सलियों पर प्रहार की हो रही तैयारी, एंटी नक्सल ट्रेनिंग स्कूल में CRPF के जवान ले रहे कड़ी ट्रेनिंग

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सरगुजा स्थित एंटी नक्सल ट्रेनिंग स्कूल में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान बस्तर (Bastar) में नक्सलियों (Naxals) के खात्मे के लिए तैयारी कर रहे हैं।

CRPF

फाइल फोटो।

सीआरपीएफ (CRPF) के एंटी नक्सल ट्रेनिंग स्कूल के पहले दीक्षांत समारोह में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत किया था।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सरगुजा स्थित एंटी नक्सल ट्रेनिंग स्कूल में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान बस्तर में नक्सलियों के खात्मे के लिए तैयारी कर रहे हैं। इसके तहत 196वीं बटालियन के जवानों को नक्सलगढ़ में उतारने से पहले नक्सलियों के हर पैंतरे को विफल करने के लिए दक्ष बनाया जा रहा है।

ट्रेनिंग में भौगोलिक रूप से कठिन परिस्थिति में ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने की बारीकियों भी जवान सीख रहे हैं। उन्हें अत्याधुनिक हथियारों के संचालन में दक्ष बनाया जा रहा है।

BSF ने आतंकियों की बड़ी साजिश को किया नाकाम, जम्मू में एक बार फिर खोज निकाला खुफिया सुरंग

बता दें कि यह बटालियन पहले झारखंड (Jharkhand) में तैनात थी। वहां से बटालियन के अधिकारी और जवानों को अंबिकापुर से लगे ग्राम केपी की पहाड़ी पर स्थित एंटी नक्सल ट्रेनिंग स्कूल में भेजा गया है। यहां वे बस्तर के भौगोलिक परिस्थितियों और पूर्व में हुए नक्सली घटनाओं को आधार बनाकर नक्सलियों को पस्त करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह तैयार हैं।

गौरतलब है कि वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के. विजय कुमार भी प्रशिक्षण का जायजा लेकर CRPF के अफसरों व जवानों से मुलाकात कर चुके हैं। सीआरपीएफ छत्तीसगढ़ के आइजी प्रकाश डी. बीच-बीच में एंटी नक्सल ट्रेनिंग स्कूल में पहुंचकर अधिकारी जवानों की हौसला अफजाई करते रहे हैं।

LAC पर भारत की जासूसी करवा रहा चीन, खुफिया एजेंसियों ने सेना को किया अलर्ट

सीआरपीएफ (CRPF) के एंटी नक्सल ट्रेनिंग स्कूल के पहले दीक्षांत समारोह में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत किया था। इसी केंद्र में सीआरपीएफ की बस्तरिया बटालियन को प्रशिक्षित किया गया है। इस बटालियन में बस्तर के युवाओं को ही शामिल किया गया था, जो नक्सल मोर्चे पर तैनात होकर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

ये भी देखें-

बता दें कि एंटी नक्सल ट्रेनिंग स्कूल में CRPF 62वीं बटालियन के कमांडेंट बी. वीर राजू और 196वीं बटालियन के कमांडेंट विरसा ओरांव लगातार अधिकारी, जवानों के बीच रहकर प्रशिक्षण में सहभागी बन रहे हैं। इन दोनों कमांडेंट को सफल ऑपरेशनों को अंजाम देने का लंबा अनुभव है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें