छत्तीसगढ़: धमतरी में पनाह ले रहे नक्सली, अलर्ट मोड पर पुलिस

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के धमतरी जिले में नक्सलियों (Naxalites) की हलचल बढ़ रही है। यहां के नक्सल प्रभावित गांव इन दिनों नक्सलियों के लिए पनाहगाह बन गए हैं।

Naxal Violence

सांकेतिक तस्वीर।

जिले के नगरी ब्लॉक के जंगलों के बीच बसे कई गांव नक्सल संवेदनशील और अति संवेदनशील क्षेत्र घोषित हैं। इनमें ग्राम चमेदा, साल्हेभाट और मासूलखोई शामिल हैं। इन गांवों के जंगलों में नक्सली (Naxalites) पनाह लेते हैं।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के धमतरी जिले में नक्सलियों (Naxalites) की हलचल बढ़ रही है। यहां के नक्सल प्रभावित गांव इन दिनों नक्सलियों के लिए पनाहगाह बन गए हैं। बस्तर क्षेत्र में सुरक्षाबलों के दबाव बढ़ने के कारण नक्सली यहां के कुछ जंगलों कर शरण ले रहे हैं। धमतरी को नक्सली अपने ठहरने के लिए सबसे सुरक्षित स्थल मानते हैं।

बारिश के तीन से चार महीनों में वे यहां पर डेरा डालते हैं और इसके बाद वापस चले जाते हैं। बता दें कि जिले के नगरी ब्लॉक के जंगलों के बीच बसे कई गांव नक्सल संवेदनशील और अति संवेदनशील क्षेत्र घोषित हैं। इनमें ग्राम चमेदा, साल्हेभाट और मासूलखोई शामिल हैं। इन गांवों के जंगलों में नक्सली (Naxalites) पनाह लेते हैं।

झारखंड: नक्सली सत्यनारायण साव पर चलेगा देशद्रोह का केस, गिरिडीह के उपायुक्त ने राज्य सरकार को लिखा पत्र

वहीं, गरियाबंद जिले के मैनपुर ब्लॉक के गोबरा और छोटे गोबरा के जंगलों में भी नक्सली शरण लेते हैं। बारिश के दिनों में ही नक्सली ज्यादातर इन गांवों के जंगलों में लंबे समय डेरा जमा देते हैं। वहीं, बस्तर संभाग में पुलिस का दबाव बढ़ने के कारण नक्सली यहां आकर रुकते हैं।
जानकारी के मुताबिक, धमतरी जिले के जंगल में इन दिनों महाराष्ट्र और बस्तर के नक्सली सक्रिय हैं। धमतरी और गरियाबंद सीमा पर मैनपुर डिवीजन कमेटी, सीतानदी दल, नगरी एरिया कमेटी, रावस कमेटी, गोबरा दलम, उदंती दलम, इंद्रागांव एरिया कमेटी के सदस्य सक्रिय हैं। इन दलम पर आंधप्रदेश के कार्तिक उर्फ दशरू का राज चलता है। सभी नक्सली इसके इशारे पर काम करते हैं, वह इस क्षेत्र का कमांडर है।

राजस्थान: बाड़मेर की बेटी ने किया सूबे का नाम रोशन, भारतीय सेना में बनीं राज्य की पहली महिला लेफ्टिनेंट

सक्रिय नक्सलियों में सीतानदी दलम का कमांडर सत्यम गावड़े प्रमुख है। वहीं, दीपक मंडावी, रूपेश सलाम, एकावरी के टिकेश्वर ध्रुव, बस्तर के जयलाल, उमा और दिया सक्रिय है। इसी तरह महाराष्ट्र के नक्सली जानसी, रीना, टोनी और प्रमिला मैनपुर में सक्रिय हैं।

ये भी देखें-

इस बाबत एसपी प्रफुल्ल कुमार ठाकुर का कहना है कि अंचल में सर्चिंग तेज कर दी गई है। नक्सलियों को पकड़ने कई पुलिस टीमें सक्रिय हैं। नक्सलियों को पकड़ने पुलिस अपना नेटवर्क मजबूत बनाने में जुटी हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें