छत्तीसगढ़: नक्सली इलाकों में ITBP के जवानों की पहल, अपने खर्चे पर बच्चों के लिए चला रहे स्मार्ट क्लासेज

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ अभियान तो चलाया ही जा रहा है, साथ में नक्सलियों से प्रभावित इलाकों का विकास भी किया जा रहा है।

ITBP

फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया

बच्चों का इंटरनेट बाधित ना हो, इसके लिए ITBP के जवान अपने मोबाइल को पेड़ या किसी ऊंची जगह रखते हैं। जंगल होने की वजह से ये समस्या आती है। इन क्लासों में बच्चों को इंग्लिश और मैथ समेत सभी सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं।

कोंडागांव: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ अभियान तो चलाया ही जा रहा है, साथ में नक्सलियों से प्रभावित इलाकों का विकास भी किया जा रहा है। बच्चों की पढ़ाई में कोई रुकावट ना हो, इसलिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 41 वीं बटालियन ने एक सराहनीय पहल की है। ITBP के जवानों ने कोंडागांव, हदेली और आस पास के गांवों के स्कूली बच्चों के लिए स्मार्ट क्लासेज शुरू की हैं।

CRPF, DRDO और INMAS ने मिलकर तैयार की खास बाइक एंबुलेंस, मेडिकल इमरजेंसी में सुरक्षाबलों की करेगी फौरन मदद

इन क्लासों का संचालन कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और इंटरनेट के द्वारा किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि ITBP के जवानों ने खुद ही इन क्लासों को चलाने के लिए सभी जरूरी सामग्री जुटाई है। करीब 50 बच्चों को इन क्लासों का फायदा भी मिल रहा है। ये क्लासें ITBP के कैंप में बने क्लास रूम में चलती हैं।

बच्चों का इंटरनेट बाधित ना हो, इसके लिए जवान अपने मोबाइल को पेड़ या किसी ऊंची जगह रखते हैं। जंगल होने की वजह से ये समस्या आती है।

इन क्लासों में बच्चों को इंग्लिश और मैथ समेत सभी सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं। ऐसा नहीं है कि इस क्लास में केवल बच्चे ही नई चीजें सीखते हैं। यहां के जवान भी बच्चों से स्थानीय भाषा हल्बी का ज्ञान लेते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें