छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में DRG और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, दो नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के काटेकल्याण में जिला रिजर्व बल (DRG) और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में जवानों ने दो नक्सलियों को ढेर कर दिया।

DRG

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के काटेकल्याण में पुलिस (जिला रिजर्व बल) और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में जवानों ने दो नक्सलियों को ढेर कर दिया।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के काटेकल्याण में जिला रिजर्व बल (DRG) और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में जवानों ने दो नक्सलियों को ढेर कर दिया। इसके साथ ही पुलिस ने मुठभेड़ स्थल से भरमार बंदूक, बम बनाने का सामान और नक्सल का सामान भी बरामद किया।

DRG
नक्सली मुठभेड़ के बाद बरामद हथियार व अन्य सामान

जानकारी के मुताबिक, 5 नवंबर की सुबह नक्सलियों और डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (DRG) की टीम के बीच मुठभेड़ में दो नक्सली मारे गए। पुलिस को सूचना मिली थी कि इलाके में 15-20 नक्सली आए हुए हैं और वे लोगों को डरा-धमका रहे हैं। गांव में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर DRG की टीम को तलाशी अभियान के लिए भेजा गया। घात लगाए नक्सलियों ने जवानों पर हमला कर दिया। जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली वहां से भाग निकले। जिसके बाद जवानों ने इलाके की तलाशी ली, जिसमें घटनास्थल से पुलिस को दो नक्सलियों के शव बरामद हुए। साथ ही हथियार और बम बनाने का सामान भी जवानों ने बरामद किया।

दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव ने घटना की पुष्टी करते हुए बताया कि कटेकल्याण थाना क्षेत्र के मुनगा के जंगलों में हुई पुलिस टीम (DRG) और नक्सलियों के बीच 5 नवंबर को मुठभेड़ हुई। पुलिस टीम सर्चिंग पर निकली थी इसी दौरान नक्सलियों से सामना हो गया। पुलिस टीम को देखकर नक्सलियों ने दूसरी ओर से फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद पुलिस की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में दो वर्दीधारी नक्सली मारे गए। करीब एक घंटे चली मुठभेड़ के दौरान खुद को कमजोर पाता देख नक्सली घटना स्थल पर अपने कुछ हथियार और सामान छोड़कर भाग खड़े हुए। फायरिंग बंद होने के बाद पुलिस टीम ने घटना स्थल की सर्चिंग की तो वहां दो माओवादियों के शव बरामद हुए।

इसके अलावा घटना स्थल से दो भरमार बंदूक, बारूद, डेटोनेटर, नक्सल साहित्य और बड़ी संख्या में अन्य नक्सली सामग्री बरामद की गई है। शव और जब्त सामग्री को जिला मुख्यालय लाया गया। मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त अभी नहीं हो पाई है। मुठभेड़ के बाद नक्सलियों के क्षेत्र में जमावड़े के मद्देजन पूरे जिले में सर्चिंग अभियान को और तेज कर दिया गया है। बता दें कि दंतेवाड़ा जिला छत्तीसगढ़ के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित जिलों में से एक है। यहां आए दिन नक्सली हिंसक वारदातों को अंजाम देते रहते हैं। लेकिन पुलिस और प्रशासन भी यहां से नक्सलियों को उखाड़ फेंकने के लिए कमर कस चुकी है।

पढ़ें: इस्लामिक स्टेट (IS) ने पिछले साल भारत में बड़े हमले की रची थी साजिश

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें