खुलासा: इस्लामिक स्टेट (IS) ने पिछले साल भारत में बड़े हमले की रची थी साजिश

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले की साजिश रची थी। अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने सीनेट में संसदीय कमेटी के सामने यह खुलासा किया।

IS

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले की साजिश रची थी।

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले की साजिश रची थी। अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने सीनेट में संसदीय कमेटी के सामने यह खुलासा किया।

IS
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने पिछले साल भारत में बड़े हमले की योजना बनाई थी।

राष्ट्रीय खुफिया निदेशालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी केंद्र के कार्यकारी निदेशक रसल ट्रैवर्स ने 5 नवंबर को कहा कि आईएस (IS) की सभी शाखाओं में से आईएसआईएस-के वह संगठन है, जो अमेरिका के लिए चिंता की सबसे बड़ी वजह है। ट्रैवर्स ने बताया कि आईएस (IS) के ‌दक्षिण एशिया में सक्रिय समूह आईएसआईएस-के (खोरासान ग्रुप) पिछले साल भारत में आत्मघाती हमले करना चाहता था। भारतीय मूल की सांसद मैगी हसन के एक सवाल के जवाब में ट्रैवर्स ने कहा,’आईएस (IS) की शाखाओं एवं नेटवर्क में से, आईएसआईएस-के निश्चित तौर पर सबसे ज्यादा चिंतित करने वाला संगठन है।’

मैगी द्वारा क्षेत्र में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की आईएसआईएस-के की क्षमता के बारे में पूछे जाने पर ट्रैवर्स ने कहा, ‘संगठन अफगानिस्तान के बाहर हमले करने के लिए उकसाता है। उसने पिछले साल भारत में आत्मघाती हमला करने की साजिश रची थी, जो नाकाम हो गई।’ हसन ने पिछले महीने अफगानिस्तान और पाकिस्तान का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने अफगानिस्तान में आईएसआईएस से संबद्ध संगठन आईएसआईएस-के के तेजी से बढ़ रहे खतरों को लेकर अमेरिकी सेना की चिंताओं को सुना।

पढ़ें: उत्तर प्रदेश में बड़े आतंकी हमले की आशंका, अलर्ट जारी

उन्होंने कहा,’मैंने स्पष्ट तौर पर सुना कि आईएसआईएस-के अफगानिस्तान में न सिर्फ अमेरिकी बलों के लिए खतरा है, बल्कि अमेरिका पर हमला करने की भी साजिश रचता है।’ आईएस-के ने अफगानिस्तान के बाहर भी हमला करने का प्रयास किया है। पिछले हफ्ते ट्रैवर्स ने कहा था कि दुनिया भर में आईएसआईएस की 20 से ज्यादा शाखाएं हैं, इनमें से कुछ अपने अभियान के लिए ड्रोन जैसी तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। मैगी ने संसद में कहा कि सीरिया और इराक में आईएस के खिलाफ अमेरिका की जीत के बावजूद यह आतंकी संगठन देश के लिए खतरा बना हुआ है।

इस पर ट्रैवर्स ने कहा कि आईएस-के ने 2017 में स्टॉकहोम में हमला किया था। इसमें 5 लोग मारे गए थे। संगठन ने कुछ साल पहले न्यूयॉर्क पर भी हमले की कोशिश की थी, लेकिन एफबीआई ने उसे नाकाम कर दिया था। ट्रैवर्स ने कहा कि 9/11 हमले के 18 साल बाद भी हम हिंसक चरमपंथी खतरे का सामना कर रहे हैं। आईएस-के का बड़ा नेटवर्क है। इसमें हजारों लोग शामिल हैं और यह दुनियाभर में फैले हुए हैं।

पढ़ें: बगैर संवाद बोले, सिर्फ आंखों और चेहरे से अभिनय के महारथी थे संजीव

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें