भारत को जल्द मिलेगी एक और स्वदेशी वैक्सीन, 30 करोड़ खुराक बनायेगी ये कंपनी

सरकार ने बायोलॉजिकल–ई के साथ कोरोना रोधी वैक्सीन (Covid Vaccine) की 30 करोड़ डोज बनाने और उनको स्टोर करने के लिए समझौते को अंतिम रूप दिया है।

Covid Vaccine

देश को भारत बायोटेक की को-वैक्सीन के बाद जल्द ही दूसरा स्वदेशी वैक्सीन (Covid Vaccine) मिलने जा रहा है और उम्मीद की जा रही है कि शायद ये सबसे सस्ता वैक्सीन होगा। ये वैक्सीन इस साल अगस्त से दिसम्बर के बीच बाजार में उपलब्ध होगा।

झारखंड: नक्सलियों को सरेंडर करने पर क्यों मिलता है इनाम? क्या है सरकार की सरेंडर पॉलिसी!

दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता कंपनी बायोलॉजिकल–ई के साथ कोरोना रोधी वैक्सीन (Covid Vaccine) की 30 करोड़ डोज बनाने और उनको स्टोर करने के लिए समझौते को अंतिम रूप दिया है। इसके लिए मंत्रालय पंद्रह सौ करोड़ रुपये का एडवांस भुगतान कर रहा है। मंत्रालय के अनुसार, वैक्सीन की इन डोज का उत्पादन व स्टोरेज बायोलॉजिकल-ई इस साल अगस्त से दिसम्बर के बीच करेगी।

बायोलॉजिकल-ई का कोरोना रोधी वैक्सीन (Covid Vaccine) पहले और दूसरे चरण के ट्रायल में अच्छे परिणाम दिखाने के बाद फिलहाल तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल में है। बायोलॉजिकल-ई द्वारा विकसित किया जा रहा वैक्सीन  एक ‘आरबीडी प्रोटीन सब यूनिट’ वैक्सीन है। यह अगले कुछ महीनों में उपलब्ध हो सकता है। कोरोना के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (NEGVAC) द्वारा बायोलॉजिकल-ई के प्रस्ताव पर विचार करने के बाद इसको स्वीकृत करने की अनुशंसा की गई।

बायोलॉजिकल–ई के साथ समझौता स्वदेशी वैक्सीन (Covid Vaccine) निर्माताओं को प्रोत्साहित करने के केंद्र के व्यापक प्रयास का हिस्सा है जिसके तहत वह वैक्सीन निर्माताओं को अनुसंधान व विकास में मदद उपलब्ध कराने के साथ ही वित्तीय सहायता भी दे रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें