बिहार: सिर्फ नक्सलियों से ही लोहा नहीं ले रहे CRPF के जवान, पर्यावरण संरक्षण में भी दे रहे अहम योगदान

सीआरपीएफ (CRPF) केवल देश के आंतरिक सुरक्षा का ही जिम्मा नहीं उठाते, बल्कि पर्यावरण संरक्षण के लिए भी अपना अहम योगदान देते हैं।

CRPF

औरंगाबाद जिला मुख्यालय स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय परिसर में 25 जुलाई को सीआरपीएफ (CRPF) 47वीं बटालियन के द्वारा पौधारोपण अभियान चलाया गया।

सीआरपीएफ (CRPF) केवल देश के आंतरिक सुरक्षा का ही जिम्मा नहीं उठाते, बल्कि पर्यावरण संरक्षण के लिए भी अपना अहम योगदान देते हैं। बिहार के औरंगाबाद जिले में CRPF के जवान सिर्फ नक्सलियों से ही लोहा नहीं ले रहे बल्कि वतावरण को शुद्ध रखने के लिए पौधारोपण भी कर रहे।

इसी कड़ी में जिला मुख्यालय स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय परिसर में 25 जुलाई को सीआरपीएफ (CRPF) 47वीं बटालियन के द्वारा पौधारोपण अभियान चलाया गया। पौधारोपण करने के बाद कंपनी कमांडेंट यादराम बुनकर ने कहा कि सीआरपीएफ न सिर्फ नक्सल अभियान में लगी है बल्कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी सजग है।

छत्तीसगढ़: बीजापुर के धुर नक्सल प्रभावित इलाकों को जोड़ेंगी सड़कें, ध्वस्त हो जाएगा नक्सलियों का एक और गढ़

उन्होंने कहा कि पौधे से ही मानव का जीवन बचेगा,पर्यावरण का संरक्षण होगा। उन्होंने आगे कहा कि केवल पौधे लगाना ही हमारा कर्तव्य नहीं है बल्कि इसे देखभाल कर वृक्ष बनाना सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य है। पौधों को अपनी संतान की तरह रक्षा करने की बात कही। कमांडेंट ने बताया कि आने वाली पीढ़ी की सुरक्षा के लिए हर पुरुष व महिलाओं को पौधे लगाने की जरूरत है।

ये भी देखें-

बता दें कि गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ (CRPF) को पूरे देश में 1.37 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है। इस बटालियन के द्वारा इस साल के अगस्त के अंत तक 4,000 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। अबतक 3,500 पौधे लगाए जा चुके हैं। कमांडेंट ने बताया कि पौधारोपण अभियान को त्योहार की तरह मनाया गया और इसमें आमजनों को भी शामिल किया गया। मुख्यालय परिसर के अलावा जिले के विभिन्न कैंपों के परिसर में भी पौधे लगाए गए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें