भारत और चीन की सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ

भारत (India) और चीन (China) की सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने लद्दाख का दौरा किया। लद्दाख में तीन लोकेशन पर चीन के साथ तनातनी के बीच आर्मी चीफ ने लेह का दौरा किया।

China

भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने लद्दाख का दौरा किया।

भारत (India) और चीन (China) की सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने लद्दाख का दौरा किया। लद्दाख में तीन लोकेशन पर चीन के साथ तनातनी के बीच आर्मी चीफ ने लेह का दौरा किया। इस दौरान नरवणे के साथ सेना की उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाई.के. जोशी भी थे।

हालांकि सेना प्रमुख अग्रिम चौकियों पर नहीं गए, पर पूरे हालात का जायजा लिया। इसी इलाके में पिछले दिनों भारत और चीन की सेना के बीच हाथापाई हुई थी। सेना प्रमुख ने 22 मई को भारतीय सेना की तैयारियों का निरीक्षण भी किया। बता दें कि चीन (China) के साथ सीमा क्षेत्र को लेकर जारी तनातनी पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को दावा किया कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) से लगे क्षेत्र के पास भारत को गश्‍त लगाने में चीन बाधा डाल रहा है।

लॉकडाउन में 1200 किमी साइकिल चला पिता को गांव लाने वाली ज्योति की इवांका ट्रंप ने की तारीफ

इसके साथ ही भारत ने चीनी क्षेत्र में भारतीय सैनिकों की घुसपैठ के कारण दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने के चीन (China) के आरोपों को भी मजबूती से खारिज किया। भारत और चीन के बीच सीमा पर एक बार फिर तनाव उभर गया है। सेना प्रमुख के दौरे से पहले दोनों देशों के बीच सैन्य अधिकारियों के स्तर पर बातचीत शुरू हुई थी।

लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास भारत और चीन (China) के फील्ड कमांडरों के बीच उत्तरी लद्दाख में गालवान नाला क्षेत्र में जारी गतिरोध को हल करने के लिए बातचीत चल रही है। सूत्रों ने कहा कि दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में 81 ब्रिगेड के अधिकारियों और उनके चीनी समकक्षों के बीच बैठकें हो रही हैं। यहां तक ​​कि दोनों पक्षों ने क्षेत्र में अपनी-अपनी सैन्य उपस्थिति भी बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें