कोरोना के बीच एम्स में 5 हजार नर्सिंग कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, सैलरी को लेकर टकराव

एम्स (AIIMS) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने महामारी के बीच नर्सों की हड़ताल और वेतन बढ़ोतरी की मांग को अनुचित करार दिया है और इस घटना को एम्स के लिए शर्मसार करने वाला करा दिया।

AIIMS

AIIMS

वैश्विक महामारी कोरोना से जंग के बीच छठे व सातवें वेतन बढ़ोतरी और सिफारिशों में व्याप्त विसंगतियों को दूर करने की मांग को लेकर सोमवार से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) नर्सिंग यूनियन (Nurses Union) के पांच हजार कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं। नर्सिंग कर्मचारियों के मरीजों को असहाय छोड़कर वार्ड से बाहर निकल जाने से एम्स में हड़कंप मच गया। नर्सिंग स्टाफ के इस कदम से मरीजों का जीवन संकट में पड़ सकता है।

26/11 मुंबई हमला: अमेरिकी कोर्ट ने आतंकी हमले के मास्टरमाइंड राणा की जमानत याचिका खारिज की

वहीं एम्स (AIIMS) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने महामारी के बीच नर्सों की हड़ताल और वेतन बढ़ोतरी की मांग को अनुचित करार दिया है और इस घटना को एम्स के लिए शर्मसार करने वाला करा दिया। उन्होंने नर्सिंग कर्मचारियों से ड्यूटी पर वापस लौटने की अपील की। उन्होंने वीडियो जारी कर कहा कि एम्स (AIIMS) के सभी कर्मचारियों ने कोरोना के दौर में बेहतरीन काम किया है। दुर्भाग्य से नर्सिंग यूनियन (Nurses Union) ने अनिश्चितकालीन हड़ताल कर दी। दुनिया कोरोना की महामारी के कारण युद्ध जैसी स्थिति से गुजर रही है। ऐसे में वास्तविक नर्सिंग कर्मचारी अपने मरीजों व कोरोना से पीडित स्वास्थ्य कर्मचारियों को वार्ड में असहाय छोड़कर हड़ताल नहीं कर सकते। नर्सिंग यूनियन (Nurses Union) की 23 मांगे थी। सभी मांगे पूरी की जा चुकी हैं।

दूसरी तरफ नर्सिंग यूनियन (Nurses Union) के अध्यक्ष हरीश काजला ने कहा कि छठे वेतन आयोग से संबंधित कुछ मांगों को लेकर पिछले साल 16 अक्टूबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक हुई थी। जिसमें एम्स (AIIMS) के निदेशक भी शामिल थे। बैठक में मांगें पूरी करने का आश्वासन मिला था‚ जो अब तक पूरी नहीं हुई। पिछले महिने 13 नवंबर को एम्स प्रशासन को सूचना दी गई थी कि 16 दिसम्बर से नर्सिंग कर्मचारी हड़ताल करेंगे। इस बीच एम्स ने निजी कंपनी के माध्यम से अनुबंध पर नर्सों की नियुक्ति शुरू कर दी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें