26/11 मुंबई हमला: अमेरिकी कोर्ट ने आतंकी हमले के मास्टरमाइंड राणा की जमानत याचिका खारिज की

डेविड कोलमैन हेडली के बचपन के दोस्त 59 वर्षीय तहव्वुर राणा (Tahawwur Rana) के प्रत्यर्पण के भारत के अनुरोध के बाद फिर से 10 जून को लॉस एंजिलिस में गिरफ्तार किया गया था।

Tahawwur Rana

Tahawwur Rana

अमेरिका की एक कोर्ट ने 2008 में मुंबई हमले (Mumbai Terror Attack) के मुख्य आरोपी तहव्वुर राणा की जमानत याचिका खारिज कर दी। भारत तहव्वुर राणा को भगोड़ा करार दे चुका है। राणा (Tahawwur Rana) पाकिस्तानी मूल का कनाडाई कारोबारी है। अमेरिकी कोर्ट ने कहा कि उसके देश छोड़कर भागने का खतरा खत्म नहीं हुआ है।

यूपी: मुजफ्फरनगर के विकास कुमार IED ब्लास्ट में शहीद, सीएम योगी ने किया मदद का ऐलान

मुंबई आतंकवादी हमले में भूमिका को लेकर डेविड कोलमैन हेडली के बचपन के दोस्त 59 वर्षीय तहव्वुर राणा (Tahawwur Rana) के प्रत्यर्पण के भारत के अनुरोध के बाद फिर से 10 जून को लॉस एंजिलिस में गिरफ्तार किया गया था। मुंबई हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें से छह अमेरिकी नागरिक थे। डेविड हेडली 2008 के मुंबई आंतकवादी हमले (Mumbai Terror Attack) की साजिश रचने में शामिल था। वह सरकारी गवाह बन गया और हमले में अपनी भूमिका की वजह से अमेरिका में 35 साल की जेल की सजा काट रहा है।

लॉस एंजिलिस की जिला कोर्ट की मजिस्ट्रेट जज जैकलिन चूलिजियान ने 10 दिसंबर को अपने आदेश में कहा कि तहव्वुर राणा (Tahawwur Rana) ने ‘अच्छा जमानत पैकेज’ पेश किया और देश से भागने के खतरे को उल्लेखनीय रूप से कम करने वाली शर्तों को गिनवाया लेकिन कोर्ट का यह मानना है कि उसने भागने के खतरे की शंका को दूर नहीं किया है। कोर्ट ने तहव्वुर राणा को जेल में रखने के अमेरिका सरकार के आग्रह को मंजूरी दे दी।

इसी बीच तहव्वुर राणा (Tahawwur Rana) के प्रत्यर्पण के लिए भारत की ओर से जमा किए गए दस्तावेजों को सार्वजनिक नहीं करने के भारतीय आग्रह का कोर्ट में अमेरिकी सरकार ने समर्थन किया है। भारत ने प्रत्यर्पण के लिए जो दस्तावेज पेश किए हैं, उनमें प्रत्यक्ष तौर पर मुंबई में आतंकवादी हमले (Mumbai Terror Attack) में तहव्वुर राणा की भूमिका का जिक्र है और यह जानकारी उसके साथ साझा की जाएगी।

अमेरिका की अटॉर्नी निकोला टी हना ने कोर्ट में बताया कि भारत ने अमेरिका से आग्रह किया था कि वे इस दस्तावेज की लोगों तक पहुंच को सीमित करने के लिए कदम उठाएं। तहव्वुर राणा (Tahawwur Rana) ने अपनी जमानत याचिका में कहा कि उसका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और जेल में रहने के दौरान ही दो बार दिल के दौरे पड़ चुके हैं। उसने कहा था कि वह समुदाय के लिए खतरा नहीं है, जिसका अमेरिका की सरकार ने विरोध किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें