क्या है हवाला कारोबार जिसका इस्तेमाल करते हैं आतंकवादी? यहां जानें

कैश को बगैर ट्रांसफर किए, ट्रांजेक्शन किया जाना इस कारोबार की खासियत है। यह काम हवाला ब्रोकर के जरिए होता है। वह किसी के पैसे ट्रांसफर करने के बदले उससे कमीशन हासिल करते हैं।

Money Laundering

File Photo

Money Laundering: कैश को बगैर ट्रांसफर किए, ट्रांजेक्शन किया जाना इस कारोबार की खासियत है। यह काम हवाला ब्रोकर के जरिए होता है। वह किसी के पैसे ट्रांसफर करने के बदले उससे कमीशन हासिल करते हैं।

भारत में कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया जा चुका है। हर आतंकी हमले में पाकिस्तान का हाथ सामने आया है। पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी इसकी प्लानिंग करते हैं और इसे अंजाम तक पहुंचाते हैं। कोई भी हमला करने के लिए या करवाने के लिए पैसों की जरूरत होती है।

आतंकवादी बैंकिंग सिस्टम के जरिए तो लेन-देन कर नहीं सकते। क्योंकि अगर वे ऐसा करेंगे तो उन्हें आसानी से दबोचा जा सकता है या उनके खिलाफ सबूत जुटाए जा सकते हैं। ऐसे में आतंकीवादी हवाला के जरिए पैसों का लेन-देन करते हैं।

उत्तर प्रदेश: वाराणसी जोन के नक्सल प्रभावित इलाकों में पुलिस ने की सर्चिंग, स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर लोगों से की ये अपील

कैश को बगैर ट्रांसफर किए, ट्रांजेक्शन किया जाना इस कारोबार की खासियत है। यह काम हवाला ब्रोकर के जरिए होता है। वह किसी के पैसे ट्रांसफर करने के बदले उससे कमीशन हासिल करते हैं।

सीक्रेट कोड के जरिए होती है डील

मान लीजिए आप दिल्ली में हैं और किसी शख्स को दुबई में पैसे पहुंचाने हैं तो, ऐसे में हवाला ​नेटवर्क का इस्तेमाल होगा। इसके लिए आप सबसे पहले दिल्ली के एक हवाला ब्रोकर के पास जाएंगे। इसके बाद जो राशि आप यूएई भेजना चाहते हैं, वो राशि उस ब्रोकर को देंगे। इसके बाद ब्रोकर आपको सीक्रेट कोड बताएगा।

इसके बाद दुबई में मौजूद हवाला ब्रोकर को आपका दोस्त वह कोड बताएगा और उसे पैसे दे दिए जाएंगे। इसके बदले कुछ कमीशन वह रख लेगा। बता दें कि कश्मीर में प्रदर्शनों के उग्र होने के चलते हवाला के पैसे को लेकर सेना और सुरक्षाबल भी चिंतित रहते हैं। कश्मीर में आतंक को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान हवाला के जरिए पैसा भेजता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें