Indian Navy के फाइटर पायलट कमांडर निशांत सिंह का सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, 70 मीटर गहरे पानी में था शव

मिग-29के (MiG-29K) की विमान दुर्घटना में अपनी जान गंवाने वाले भारतीय नौसेना (Indian Navy) के फाइटर पायलट कमांडर निशांत सिंह (Commander Nishant Singh) को 11 दिसंबर को गोवा में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई।

Commander Nishant Singh

26 नवंबर, 2020 को मिग-29के विमान हादसे में 34 साल के कमांडर निशांत सिंह (Commander Nishant Singh) की जान चली गई थी।

मिग-29के (MiG-29K) की विमान दुर्घटना में अपनी जान गंवाने वाले भारतीय नौसेना (Indian Navy) के फाइटर पायलट कमांडर निशांत सिंह (Commander Nishant Singh) को 11 दिसंबर को गोवा में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। नौसेना ने एक बयान में कहा कि निशांत सिंह की पत्नी नायाब रंधावा को स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिस ने तिरंगा और उनके पति की यूनिफार्म सौंपी।

नौसेना (Indian Navy) ने बताया था कि समुद्र में परिचालन करने वाला एक मिग-29के ट्रेनी विमान 26 नवंबर, 2020 को लगभग 5 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। अभी तक ये साफ नहीं है कि ये ट्रेनर एयरक्राफ्ट कैसे क्रैश हुआ है।

LoC पर पाकिस्तान ने की फायरिंग, जवाबी कार्रवाई में भातीय जवानों ने उसके 5 सैनिक मार गिराए

ये विमान एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य (INS Vikramaditya)पर तैनात था। हाल ही में विक्रमादित्य और उसपर तैनात मिग-29के फाइटर जेट्स ने अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के साथ अरब सागर में मालाबार एक्सरसाइज में हिस्सा लिया था।

उल्लेखनीय है कि 26 नवंबर 2020 को मिग-29 के विमान हादसे में 34 साल के कमांडर निशांत सिंह (Commander Nishant Singh) की जान चली गई थी। नौसेना अधिकारी के बेटे कमांडर निशांत सिंह हॉक और मिग-29के लड़ाकू विमान के क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर थे। निशांत सिंह ने यूएस नेवी के साथ एडवांस स्ट्राइक ट्रेनिंग भी ली थी। वह एक प्रशिक्षित पर्वतारोही थे और साथ ही वह एक कुशल नाविक भी थे।

Pulwama Attack: पाकिस्तान से 7 आतंकियों की जानकारी मांगेगा भारत, NIA ने तैयार किया लेटर

बता दें कि निशांत सिंह ने अपने सहयोगी कमांडर के साथ मिग-29 से 26 नवंबर को शाम 5 बजे उड़ान भरी थी। ये विमान अरब सागर में क्रैश हो गया था। दूसरे कमांडर तलाश के दौरान पहले ही मिल गए थे। लेकिन निशांत सिंह (Commander Nishant Singh) की तलाश कई दिन तक की गई थी।11 दिन के गहन सर्च ऑपरेशन के बाद निशांत का शव गोवा के तट से 30 मील दूर पाया गया। शव 70 मीटर गहरे पानी में था।

ये भी देखें-

गौरतलब है कि पिछले एक साल में ‘मिग-29के’ फाइटर जेट्स का ये तीसरा बड़ा क्रैश है। इ‌ससे पहले नबम्बर, 2019 में एक ‘मिग-29 के’ गोवा में हादसे का शिकार हुआ था और दूसरा इसी साल फरवरी में हुआ था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें