CRPF महानिदेशक ने ‘Valour wall’ का उद्घाटन किया, जांबाजों के सम्मान में लगाए पौधे

CRPF को उसके शौर्य के लिए अब तक 2036 गैलेंट्री मेडल्स से नवाजा जा चुका है। बल के इस गौरव का जश्न मनाने के लिए CRPF के महानिदेशक ने एक ‘Valour wall’ का उद्घाटन किया।

CRPF

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने अपने 4 जांबाजों के सम्मान में पौधे लगाए।

CRPF को उसके शौर्य के लिए अब तक 2036 गैलेंट्री मेडल्स से नवाजा जा चुका है। बल के इस गौरव का जश्न मनाने के लिए CRPF के महानिदेशक ने एक ‘Valour wall’ का उद्घाटन किया।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने अपने 4 जांबाजों के सम्मान में पौधे लगाए। ये वो वीर हैं, जिन्हें इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मरणोपरांत वीरता पदक से सम्मानित किया गया था। इन पौधों को सीआरपीएफ के महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी और फोर्स के आला अधिकारियों ने ‘शौर्य वन’ में लगाया। इस मौके पर गुरुग्राम स्थित सीआरपीएफ अकादमी में एक सम्मान समारोह का आयोजन हुआ।

बता दें कि ‘शौर्य वन’ का उद्घाटन 12 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया था। इसमें सीआरपीएफ के वीरता पुरस्कार पाने वाले हर वीर के लिए एक पेड़ लगाया जाता है। देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए दिन रात तैनात CRPF के जवानों ने हर समय अपने शौर्य और देश के प्रति सच्ची निष्ठा का परिचय दिया है।

छत्तीसगढ़: नक्सल प्रभावित इलाके की लड़कियां सीख रहीं आत्मरक्षा के गुर

CRPF को उसके शौर्य के लिए अब तक 2036 गैलेंट्री मेडल्स से नवाजा जा चुका है। बल के इस गौरव का जश्न मनाने के लिए CRPF के महानिदेशक ने एक ‘Valour wall’ का उद्घाटन किया। इस दीवार पर उन सभी जांबाजों की तस्वीरें होंगी, जिन्होंने बीते कई सालों से देश की सेवा में अपनी सर्वस्व झोंक दिया है और इसके लिए जिन्हें वीरता पदक से सम्मानित किया गया है।

बता दें कि यह सीआरपीएफ अकादमी साल 2005 में स्थापित किया गया था। तब से अब तक इस अकादमी ने कई प्रशिक्षु अधिकारियों को योद्धा बनाया है। वर्तमान में इस दीवार पर 117 जवानों की तस्वीरें सजी हैं, जिन्हें 138 गैलेंट्री मेडल्स से सम्मानित किया गया जा चुका है। इनमें कीर्ति चक्र पुरस्कार विजेता हर्षपाल सिंह, शौर्य चक्र विजेता विनोज पी जोसेफ, नागेंद्र सिंह, चंदन कुमार, कुलदीप सिंह चाहर और विकास झाखर जैसे वीर शामिल हैं।

ये भी देखें-

इसके बाद अकादमी के अरावली रेंज में हवा से बीज का छिड़काव किया गया। इससे उस रेंज में और अधिक पेड़-पौधों का विकास होगा। बता दें कि इस रेंज में ही प्रशिक्षु अधिकारी युद्ध अभ्यास करते हैं। इसके अलाव यह प्रकृति के संरक्षण के प्रति सीआरपीएफ की सजगता भी दिखाता है। बता दें कि CRPF ने एक महीने पहले भी ‘अखंड भारत वृक्षारोपण अभियान’ के तहत 25 लाख पेड़ लगाए गए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें