यूपी-छत्तीसगढ़ बॉर्डर पर लगा है नक्सलियों का जमावड़ा, पुलिस अलर्ट

यूपी (UP) के सोनभद्र से सटे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की सीमा पर नक्सलियों (Naxalites) का जमावड़ा लगने की खबर है। 10 जून की रात नक्सलियों के बॉर्डर पर डेरा डालने की भनक लगते ही पुलिस चौकन्नी हो गई है।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर

छत्तीसगढ़ पुलिस और केंद्रीय फोर्स द्वारा चलाए जा रहे अभियान से बचने के लिए नक्सलियों (Naxalites) ने सीमावर्ती जंगलों और पहाड़ी इलाकों में पनाह लेने की योजना बनाई है।

यूपी (UP) के सोनभद्र से सटे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की सीमा पर नक्सलियों (Naxalites) का जमावड़ा लगने की खबर है। 10 जून की रात नक्सलियों के बॉर्डर पर डेरा डालने की भनक लगते ही पुलिस महकमा चौकन्ना हो गया। सूत्रों के अनुसार, कुख्यात इनामी नक्सली भिखारी उर्फ मेहताजी की अध्यक्षता में नक्सलियों ने मीटिंग की है।

छत्तीसगढ़ पुलिस और केंद्रीय फोर्स द्वारा चलाए जा रहे अभियान से बचने के लिए नक्सलियों ने सीमावर्ती जंगलों और पहाड़ी इलाकों में पनाह लेने की योजना बनाई है। सोनभद्र के पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने नक्सल क्षेत्र के सभी थानों एवं पुलिस चौकियों को अलर्ट कर दिया है।

Odisha: बरगढ़ जिले में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली मारा गया

जानकारी के अनुसार, 10 जून की रात बभनी थाना क्षेत्र से सटे छत्तीसगढ़ के जंगल में भिखारी के साथ दस से 15 नक्सली मौजूद रहे। नक्सली सुरक्षाबलों जैसी वर्दी, आधुनिक हथियारों से लैस हैं। मीटिंग के दौरान नक्सलियों (Naxalites) ने युवाओं, किशोरियों को अपने दस्ते में शामिल करते हुए बचने के लिए सीमावर्ती इलाकों में पनाह लेने की योजना भी बनाई। लेकिन बार्डर पर सोनभद्र पुलिस के सतर्क होने की वजह से नक्सलियों की मंशा पूरी होना संभव नहीं है।

सूत्रों की मानें तो कुछ महीने पहले छत्तीसगढ़ के बीजापुर व सुकमा जिले की सीमा पर नक्सलियों के हमले के बाद से ही फोर्स के साथ छत्तीसगढ़ पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है। लगातार फोर्स के बढ़ रहे दबाव को देखते हुए पूर्व की भांति कई नक्सली सीमावर्ती इलाकों में पनाह लेने की फिराक में हैं।

Chhattisgarh: ‘लोन वर्राटू’ अभियान का असर, दंतेवाड़ा में 5 नक्सलियों ने किया सरेंडर

छत्तीसगढ़-गढ़वा सीमा पर बूढ़ा पहाड़ में संगठन को विस्तार देने वाला कुख्यात नक्सली (Naxalite) भिखारी उर्फ मेहताजी के जेल से छूटने के बाद फिर सक्रिय होने की खबर है।

सुरक्षा के मद्देनजर एसपी ने बार्डर से सटे सभी थानों को पड़ोसी राज्यों में नक्सलियों की सक्रियता के मद्देनजर अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। जंगली और पहाड़ी इलाकों में मुखबिरों को सतर्क कर दिया गया है। हर दिन कांबिंग की जा रही है। नक्सल इलाकों में तैनात जवानों को संदिग्ध व्यक्तियों को तत्काल गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया है।

ये भी देखें-

सोनभद्र के पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह के अनुसार, “छत्तीसगढ़ समेत आसपास के अन्य राज्यों में नक्सलियों की सक्रियतों को देखते हुए बार्डर पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। नक्सल इलाकों में सघन कांबिंग जारी है। जंगली और पहाड़ी इलाकों में मुखबिरों को सतर्क कर दिया गया है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें