छत्तीसगढ़: सुकमा में ‘पुना नर्कोम अभियान’ के तहत मिली एक और कामयाबी, मुख्यधारा से जुड़े 8 नक्सली

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सुकमा (Sukma) जिले में ‘पुना नर्कोम अभियान’ के तहत एक के बाद एक कामयाबी मिल रही है।

Naxalites Surrender

नक्सलियों (Naxalites) के शोषण, अत्याचार और भेदभाव से तंग आकर इन सभी ने सरेंडर किया है। आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सली (Naxalites Surrender) मिलिशिया सदस्य हैं।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सुकमा (Sukma) जिले में ‘पुना नर्कोम अभियान’ के तहत एक के बाद एक कामयाबी मिल रही है। 23 सितंबर को 11 नक्सलियों के आत्मसमर्पण (Naxalites Surrender) के बाद जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र अंतर्गत नक्सली गतिविधियों में शामिल तीन महिला सहित आठ नक्सलियों ने 24 सितंबर को आत्मसमर्पण कर दिया है।

ये नक्सली लंबे समय से इलाके में सक्रिय थे। ये सभी कई वारदातों में शामिल रहे हैं। सुकमा पुलिस द्वारा चलाये जा रहे ‘पुना नर्कोम अभियान’ से प्रभावित होकर और नक्सलियों के शोषण, अत्याचार और भेदभाव से तंग आकर इन सभी ने सरेंडर किया है। आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सली (Naxalites Surrender) मिलिशिया सदस्य हैं।

झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम में नक्सलियों को लगा बड़ा झटका, PLFI का एरिया कमांडर गिरफ्तार

सरेंडर करने वालों में मिलिशिया सदस्य वंजाम जोगा, पोडियाम मल्ला, माड़वी सन्ना, पोडियाम गंगा, कलमू केसा, कलमू हिड़में, माड़वी गंगी और गोन्से हुंगी उर्फ मड़कम हुंगी ने आत्मसमर्पण किया है। आत्मसमर्पित नक्सलियों को राज्य शासन के पुनर्वास नीति के तहत सहायता राशि और अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

एसपी सुनील शर्मा बताया कि पुलिस एवं सुरक्षा बलों की संयुक्त पार्टी के द्वारा लगातार नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं, जिसके कारण नक्सलियों के खिलाफ दबाव बन रहा है। इलाके में सक्रिय नक्सली लगातार पुलिसिया दबाव के कारण और नक्सलवाद की खोखली विचारधारा से तंग आकर संगठन से दूर हो रहे हैं। अब ये नक्सली आत्मसमर्पण कर समाज के मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं। आत्मसमर्पित नक्सलियों को शासन की पुनर्वास नीति के तहत उन्हें लाभ दिया जाएगा।

ये भी देखें-

एसपी ने कहा कि ‘पुना नर्कोम अभियान’ की वजह से लगातार बड़ी संख्या में नक्सली पुलिस से संपर्क कर आत्मसमर्पण कर रहे हैं। यह हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है। आने वाले समय में इस अभियान में और भी बड़ी सफलता मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें