झारखंड का चाईबासा बना नक्सलियों के लिए सेफ जोन, सुरक्षाबलों के लिए बड़ी चुनौती

चाईबासा जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में पिछले तीन महीने के दौरान नक्सलियों और पुलिस के बीच दर्जनों मुठभेड़ हुई हैं।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर।

चाईबासा में ऐसे कई जंगल हैं, जहां पुलिस भी सतर्कता से पहुंचती है। हालांकि पुलिस इन नक्सलियों (Naxalites)  को पकड़ने और उन्हें ढेर करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

झारखंड का चाईबासा हर तरह के नक्सलियों (Naxalites) की शरणस्थली बन चुका है। यहां के घने बीहड़ जंगल इन नक्सलियों के रक्षक बन गए हैं, जिसका नक्सली फायदा उठाते हैं।

चाईबासा में ऐसे कई जंगल हैं, जहां पुलिस भी सतर्कता से पहुंचती है। हालांकि पुलिस इन नक्सलियों को पकड़ने और उन्हें ढेर करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

इसी का नतीजा है कि 6 नक्सलियों को मार गिराने में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। हर रोज जिला पुलिस बल और सुरक्षाबलों द्वारा अभियान चलाया जा रहा है।

हालांकि ये नक्सली पुलिस को भी खुली चुनौती देते हैं। कभी ये सरकारी भवनों को निशाना बनाते हैं, तो कभी सड़कों को उड़ा देते हैं। ये नक्सली पोस्टरबाजी और केन बम का भी प्रयोग करते हैं।

चाईबासा जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में लगातार नक्सली घटनाएं सामने आ रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार, इन दिनों पोड़ाहाट एवं सारंडा क्षेत्र में भाकपा माओवादी के 3 दस्ते सक्रिय हैं, जो एक के बाद एक घटना को अंजाम देकर पुलिस को चुनौती दे रहे हैं।

चाईबासा जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में पिछले तीन महीने के दौरान नक्सलियों और पुलिस के बीच दर्जनों मुठभेड़ हुई हैं। इस मुठभेड़ में 6 नक्सली भी मारे गए। जिनमें 3 भाकपा माओवादी और 3 पीएलएफआइ उग्रवादी संगठन के नक्सली शामिल थे।

ये भी पढ़ें- Jharkhand: बोकारो में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, 20 किलो का केन बम बरामद

इसके बाबजूद भी नक्सलियों की गतिवधियों में कोई कमी नहीं आ रही है। नक्सली लगातार अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में जुटे हुए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, पौड़ैयाहाट के वनक्षेत्र में माओवादी सुरेश मुंडा-जीवन कंडुलना का दस्ता और सारंडा में अनमोल दा, मिसिर बेसरा व मोछू उर्फ लंबू का दस्ता सक्रिय है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भाकपा माओवादी संगठन के हर दस्ते में 15 से 20 की संख्या में सदस्य हैं। इनमें महिला नक्सलियों की संख्या लगभग 5-7 होती है। पुलिस-प्रशासन के पास इनकी पहचान नहीं होने वजह से ये बड़ी आसानी से लोकल बाजारों में खाद्य सामग्रियों की खरीदारी करने में भी सक्रिय रहती हैं।

वर्तमान में महिलाएं, पुरुष माओवादी के साथ पुलिस मुठभेड़ में बढ़-चढ़कर शामिल हो रही हैं। बताया जा रहा है कि हार्डकोर नक्सली अनमोल दा की आईईडी विस्फोट में मौत हो चुकी है।

एक नजर चाईबासा में नक्सलियों की ओर से अंजाम दी जाने वाली घटनाओं पर डालें तो 27 मार्च 2020 को जिले के आनंदपुर थाना क्षेत्र के हरता पंचायत के गुंडरी गांव के ग्राम मुंडा नमन में बूढ़े की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। 4
अप्रैल 2020 को जिले के सोनुआ थाना क्षेत्र के रामचंद्रपोस में नक्सलियों ने पुलिस को चुनौती देते हुए संत पीटर स्कूल हॉस्टल के एक कमरे को बम से उड़ा दिया था।

इस दौरान नक्सलियों ने हॉस्टल में मौके पर मौजूद एक युवक नितिन जामुदा को गोली और धारदार हथियार से मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था और इसी दिन दूसरी घटना को अंजाम देते हुए चाईबासा जिला के गुदड़ी थाना क्षेत्र के चिरूंग टोला-रेड़ा के पास पुलिस एवं भाकपा माओवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में तीन महिला नक्सली मारी गयी थीं।

9 अप्रैल 2020 को सोनुवा थाना क्षेत्र के पोड़ाहाट जंगल में भाकपा माओवादी और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई थी। 20 अप्रैल 2020 की बात करें तो जिले के गोइलकेरा थाना क्षेत्र के कुईडा में नक्सलियों ने पुलिस का मुखबिर बताकर राजकुमार गोप नाम के युवक की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

वहीं 29 मई 2020 को जिले के टेबो थाना क्षेत्र में गुरूवार को पीएलएफआइ और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई थी। जिनमें तीन उग्रवादी मारे गए थे।

31 मई 2020 को सर्च ऑपरेशन पर निकले जवानों पर नक्सली ने हमला कर दिया था, इस हमले में एक जवान शहीद हो गया था और एक एसपीओ की मौत हो गई थी।

12 जून 2020 को गोईलकेरा थाना क्षेत्र में पुलिस और सीआरपीएफ जवानों को उड़ाने की साजिश नाकाम हो गयी थी। नक्सलियों ने पांच किमी तक सड़क पर 64 लैंड माइंस बिछा रखी थीं।

20 जून 2020 को चाईबासा में भाकपा माओवादियों ने पोस्टरबाजी करके महिला नक्सलियों की मौत का बदला लेने की धमकी दी थी। 12 जुलाई को चाईबासा के मुफ्फसिल थाना अंतर्गत सैतवा वन प्रक्षेत्र के बरकेला स्थित कार्यालय, चेक नाका व आवासीय परिसरों को विस्फोट करके उड़ा दिया था।
माओवादियों ने देर रात कई वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया था। 13 जुलाई को चाईबासा से मात्र 12 किमी दूर खूंटपानी प्रखंड के बरकेला जाने के रास्ते में नक्सलियों ने बम विस्फोट कर सड़क क्षतिग्रस्त कर दिया था।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें