पर्यटन के जरिए विकास को बढ़ावा देने की तैयारी में ओडिशा सरकार, ‘होमस्टे’ को लेकर कही ये बात

सोमवार को सरकार ने ये फैसला लिया है कि वह ओडिशा के दूरदराज के इलाकों में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ‘होमस्टे’ की सुविधाओं को बढ़ावा देगी।

Odisha

सांकेतिक तस्वीर

Odisha: मुख्य सचिव ने कहा है कि आज कल पर्यटन का क्षेत्र काफी चलन में है, इसलिए इस सेक्टर में बहुत संभावनाएं हैं। मुख्य सचिव ने ये भी कहा है कि 80 होमस्टे प्रदाताओं को हर साल आर्थिक रूप से मदद दी जाएगी।

भुवनेश्वर: ओडिशा (Odisha)सरकार राज्य के विकास के लिए पर्यटन को बढ़ावा दे रही है। सोमवार को सरकार ने ये फैसला लिया है कि वह ओडिशा के दूरदराज के इलाकों में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ‘होमस्टे’ की सुविधाओं को बढ़ावा देगी।

एक अधिकारी ने बताया कि मुख्य सचिव एके त्रिपाठी की अध्यक्षता में एक डिजिटल मीटिंग हुई थी, इसमें ये फैसला लिया गया है कि 2021-22 वित्त वर्ष से दस साल की अवधि के लिए ‘होमस्टे’ को बढ़ावा दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़: बीजापुर में 3 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर, कई मामलों में था शामिल

इस मौके पर मुख्य सचिव ने कहा है कि आज कल पर्यटन का क्षेत्र काफी चलन में है, इसलिए इस सेक्टर में बहुत संभावनाएं हैं।

मुख्य सचिव ने ये भी कहा है कि 80 होमस्टे प्रदाताओं को हर साल आर्थिक रूप से मदद दी जाएगी।
पहली स्टेज में होमस्टे सुविधाओं के विकास के लिए रत्नागिरी, उदयगिरी, ललितगिरी, कोरापुट जिले के ओन्काडेली, खोला, गुप्ती, डांगमाला और केंद्रपाड़ा जिले में भितरकनिका नेशनल पार्क, दरिंगाबाड़ी, कंधमाल के बेलघर और सिमलीपाल और मयूभंज में जशीपुर जैसी जगहों को प्राथमिकता दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें