Naseeruddin Shah Birthday: पिता नहीं चाहते थे फिल्मों में आएं नसीरुद्दीन शाह, अपनी खास अदाकारी से बनाई बॉलीवुड में अलग पहचान

आज बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह का जन्मदिन (Naseeruddin Shah Birthday) है। आज वे अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने पिछले 5 दशकों से बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक नायाब फिल्में दी हैं।

Naseeruddin Shah Birthday

Naseeruddin Shah (File Photo)

नसीरुद्दीन शाह का जन्म (Naseeruddin Shah Birthday) 20 जुलाई, 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था। आज वे अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं।

आज बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह का जन्मदिन (Naseeruddin Shah Birthday) है। आज वे अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने पिछले 5 दशकों से बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक नायाब फिल्में दी हैं। उनकी बेहतरीन अदाकारी को आज भी कोई बड़ा एक्टर टक्कर नहीं दे पाता है, जिस वजह से उनका नाम इंडस्ट्री में सबसे अलग ही लिया जाता है।

नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) का जन्म 20 जुलाई, 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था। वे रईस खानदान में पले-बढ़े। नसीरुद्दीन अपने सभी भाइयों में सबसे छोटे हैं। उनके पिता की इच्छा थी कि वे भी उनकी तरह कोई अधिकारी या डॉक्टर बनें, लेकिन नसीर की रुचि अभिनय की दुनिया में थी। इस वजह से उनके पिता उनसे नाराज भी रहते थे।

Coronavirus: भारत में बीते 24 घंटे में आए 30,093 नए केस, दिल्ली में कोरोना के मामलों में दर्ज की गई रिकॉर्ड स्तर पर कमी

नसीरुद्दीन शाह ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया। इसके बाद वे एफटीआईआई, पुणे पहुंचे। नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) ने साल 1975 में आई फिल्म ‘निशांत’ से बॉलीवुड में अपना दमदार डेब्यू किया था।

नसीरुद्दीन शाह की फिल्म ‘कथा’ (Katha) 1983 में रिलीज हुई थी। फिल्म में नसीरुद्दीन और फारुख शेख की एक्टिंग को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। नसीर का निजी जीवन काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहा है। उन्होंने ‘भूमिका’, ‘जुनून’, ‘पार’, ‘अक्रोश’, ‘स्पर्श’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में की।

आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद के नाम से खौफ खाते हैं अपराधी, फिल्मों में भी करती हैं काम

नसीरुद्दीन शाह को बॉलीवुड में असली पहचान फिल्म ‘हम पांच’ से मिली थी। यह फिल्म साल 1980 में आई थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने ‘जाने भी दो यारों’, ‘मौसम’, ‘कर्मा’, ‘त्रिदेव’, ‘मोहरा’, ‘सरफरोश’, ‘कृष’, ‘द डर्टी पिक्चर’ और ‘रामप्रसाद की तेहरावीं’ सहित कई फिल्मों में काम किया है। नसीरुद्दीन शाह ने ‘स्पर्श’ और ‘पार’ जैसी फिल्मों में नेशनल अवार्ड जीत था। इतना ही नहीं वह पद्मश्री और पद्म भूषण सम्मान हासिल कर चुके हैं।

इस दौरान उन्होंने दिवंगत सुरेखा सिकरी की बहन मनारा सिकरी से शादी की। जो ज्यादा समय तक नहीं चली। इस शादी से उनकी एक बेटी हीबा शाह है। बाद में वे एक्ट्रेस रत्ना पाठक के साथ जुड़ गए। दोनों कई सालों तक रिलेशनशिप में रहे। बाद में साल 1982 में दोनों ने शादी कर ली थी। उनके दो बेटे इमाद और विवान हैं।

ये भी देखें-

नसीर ने अपने करियर में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। साथ ही वे थियेटर और टीवी की दुनिया में भी सक्रिय रहे हैं। उन्होंने कई टीवी शोज भी किए जिनमें ‘मिर्जा गालिब’ और ‘भारत एक खोज’ जैसे शो शामिल हैं। नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) को बेहतरीन अदाकारी और सिनेमा में अपने योगदान के लिए भारत सरकार ने ‘पद्म श्री’ और ‘पद्म भूषण’ अवॉर्ड से नवाजा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें