आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद के नाम से खौफ खाते हैं अपराधी, फिल्मों में भी करती हैं काम

आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद (IPS Simala Prasad) एक दबंग अफसर के तौर पर पहचान रखती हैं और अपराधी उनके नाम से खौफ खाते हैं। लेकिन, उनकी एक और खूबी है एक्टिंग।

IPS Simala Prasad

File Photo

आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद (IPS Simala Prasad) के नाम से अपराधी ही खौफ खाते हैं तो वहीं, वह कई बॉलीवुड फिल्मों में एक्टिंग भी कर चुकी हैं।

आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद (IPS Simala Prasad) एक दबंग अफसर के तौर पर पहचान रखती हैं और अपराधी उनके नाम से खौफ खाते हैं। मध्य प्रदेश के डिंडौरी में पोस्टिंग के दौरान उन्होंने अलग पहचान बनाई और नक्सल प्रभावित इस इलाके में अपनी धमक बना दी थी। सिमाला प्रसाद फिलहाल मध्य प्रदेश के बैतुल में एसपी के पद पर कार्यरत हैं। लेकिन, उनकी एक और खूबी है एक्टिंग।

सिमाला प्रसाद (IPS Simala Prasad) कई बॉलीवुड  (Bollywood) फिल्मों में एक्टिंग भी कर चुकी हैं। सिमाला प्रसाद को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था। वह स्कूल में भी डांस और एक्टिंग में हमेशा आगे रहती थीं। स्कूल और कॉलेज के दौरान उन्होंने कई नाटकों में काम किया था।

ITBP के नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर की HWWA ने भारतीय ओलंपिक टीम की सफलता के लिए की खास प्रार्थना, देखें PHOTOS

सिमाला प्रसाद की पढ़ाई भोपाल के सेंट जोसफ स्‍कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने स्‍टूडेंट फॉर एक्‍सीलेंस से बीकॉम और बीयू से पीजी करके पीएससी परीक्षा पास की। उन्होंने भोपाल के बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में पीजी की। सिमाला प्रसाद गोल्ड मेडलिस्ट भी रही हैं।

पीएससी परीक्षा पास करने के बाद सिमाला प्रसाद की पहली पोस्ट‍िंग डीएसपी के तौर पर हुई थी। इसी नौकरी के दौरान उन्होंने यूपीएससी एग्जाम के लिए तैयारी की और पहले प्रयास में ही सफलता मिल गई।

झारखंड: चाईबासा में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, 4 बम बरामद करने के बाद किया डिफ्यूज

सिमाला प्रसाद (IPS Simala Prasad) बताती हैं कि कभी नहीं सोचा था कि सिविल सर्विस में जाना है, लेकिन घर के माहौल ने मेरे भीतर आईपीएस बनने की चाहत जगाई। मुझे लगा कि देश की सेवा के लिए इससे अच्छा प्लेटफॉर्म नहीं हो सकता।
बता दें कि सिमाला प्रसाद के पिता डॉ. भागीरथ प्रसाद पूर्व आईपीएस और सांसद रहे हैं। वहीं, उनकी मां मेहरुन्न‍िसा परवेज जानी-मानी साहित्यकार हैं और उन्हें ‘पद्मश्री’ से नवाजा जा चुका है।

दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान डायरेक्टर जैगम इमाम की सिमाला प्रसाद से मुलाकात हुई। सिमाला की सादगी और खूबसूरती देखकर जैगाम ने उनसे मिलने का समय मांगा और अपनी फिल्म ‘अलिफ’ की स्क्रिप्ट सुनाने के बाद उन्होंने तत्काल रोल के लिए ऑफर कर दिया था।

ये भी देखें-

इसके बाद सिमाला ने फिल्म ‘अलिफ’ से फिल्मों में डेब्यू किया। यह फिल्म नवंबर, 2016 में ऑस्ट्रेलिया में ‘इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ क्वींसलैंड’ में बतौर वर्ल्ड प्रीमियर प्रदर्शित हुई और फरवरी, 2017 में रिलीज हुई। इसके बाद उन्होंने साल 2019 में आई फिल्म ‘नक्काश’ में पत्रकार को रोल निभाया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें