सुशांत सिंह राजपूत केस: CBI सुलझाएगी मौत की गुत्थी, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा कि सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) एक प्रतिभाशाली कलाकार थे।

Sushant Singh Rajput

पवित्र रिश्ता में मानव के किरदार ने सुशांत (Sushant Singh Rajput) को पहचान दिलाई थी (Image: Twitter)

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में केंद्र सरकार ने कहा है कि सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में बिहार सरकार ने छानबीन सीबीआई से कराने की सिफारिश की है और केंद्र सरकार ने सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि इसके लिए आज ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मामले में बिहार सरकार, महाराष्ट्र सरकार और केंद्र सरकार को जवाब दाखिल करने को कहा है। अब अगले हफ्ते आगे की सुनवाई होगी।

जम्मू कश्मीर: भारतीय सेना ने पाकिस्तान को सिखाया कड़ा सबक

बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती ने शीर्ष अदालत में अर्जी दाखिल कर बिहार पुलिस द्वारा दर्ज केस मुंबई ट्रांसफर करने की गुहार लगाई है। सुशांत सिंह (Sushant Singh Rajput) के पिता की ओर से विशाल सिंह, बिहार सरकार ने लिए मुकुल रोहतगी और रिया चक्रवर्ती के लिए श्याम दीवान पेश हुए। जस्टिस ऋषिकेश राय की अगुवाई वाली बेंच के सामने मामले की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई।

रिया के वकील श्याम दीवान ने कहा कि रिया के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई पर रोक लगाई जानी चाहिए। हालांकि सुशांत के पिता के वकील विकास सिंह ने इसका विरोध किया और कहा कि लक्ष्य को प्रभावित किया जा रहा है। सीबीआई जांच के लिए केंद्र तैयार है तो फिर रिया की ट्रांसफर याचिका का कोई मतलब नहीं रह जाता।

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा कि एक टैलेंटेड कलाकार की मौत हुई है। यह मौत अप्राकृतिक है। ये दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है। किस परिस्थितियों में मौत हुई? साथ ही अदालत ने बिहार पुलिस के अधिकारी को क्वारंटीन किए जाने पर भी सवाल उठाया और कहा कि महाराष्ट्र सरकार को पेशेवर नजरिया रखना चाहिए। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि सुशांत की मौत का मामला मुंबई पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है। पटना पुलिस का अधिकार क्षेत्र नहीं बनता है। पटना पुलिस के छानबीन से संघीय ढांचे को नुकसान होगा।

जब केंद्र सरकार के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि बिहार सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है और हमने उसे स्वीकार कर लिया है, तो इसपर रिया के वकील श्याम दीवान ने कहा कि हमने पटना पुलिस की ओर से दर्ज केस को मुंबई ट्रांसफर करने की गुहार लगाई है। साथ ही ये भी गुहार है कि इस मामले में रिया के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई पर रोक लगाई जाए। हमारी आशंका इसलिए भी है कि बिहार पुलिस मुंबई पहुंची है।

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा कि यहां मुद्दा जूरिडिक्शन का है और जहां तक ट्रांसफर पिटीशन का सवाल है। केंद्र ने कहा है कि वह बिहार सरकार की सिफारिश स्वीकार कर चुका है। अदालत (Supreme Court) ने कहा कि राजपूत (Sushant Singh Rajput) एक प्रतिभाशाली कलाकार थे, क्या इसमें अपराध हुआ है इस बात की जांच जरूरी है। हम कानून के हिसाब से इसे देख रहे हैं। सॉलिसिटर जनरल ने जो बयान दिया है उसके बाद महाराष्ट्र सरकार जवाब दे।

रिया के वकील ने कहा कि कोर्ट जवाब मांगे लेकिन रिया चक्रवर्ती को तब तक अदालत का संरक्षण मिलना चाहिए। सुशांत (Sushant Singh Rajput) के पिता के वकील विकास सिंह ने कहा कि इस मामले में कोई प्रोटेक्टिव आदेश पारित नहीं होना चाहिए। साक्ष्यों को प्रभावित किया जा रहा। अदालत ने कहा कि बिहार सरकार मामले को सीबीआई (CBI) को ट्रांसफर करने के लिए सिफारिश कर चुकी है। विकास सिंह ने कहा कि साक्ष्यों को प्रभावित किया जा रहा है। बिहार पुलिस के अधिकारी को मुंबई में क्वारंटीन कर दिया गया। ये अविश्वसनीय कदम है।

सुनवाई के दौरान महाराष्ट्र सरकार के वकील ने कहा कि बिहार में कोई घटना नहीं हुई है। ये मामला मुंबई का है और बिहार पुलिस का जूरिडिक्शन नहीं बनता। मामले को राजनीतिक रंग दिया जा रहा है। बिहार पुलिस का जूरिडिक्शन नहीं है। फेडरल सिस्टम को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इस पर अदालत ने कहा कि बिहार पुलिस के ऑफिसर को मुंबई में क्वारंटीन कर दिया गया ये सही संदेश नहीं दे रहा है। क्या ये अच्छा संदेश है? और वो भी तब जब मीडिया की पूरी नजर इस मामले को देख रही है। महाराष्ट्र सरकार इस बात को सुनिश्चित करे कि कोई भी कदम पेशेवर होगा।

महाराष्ट्र सरकार के वकील ने कहा कि संघीय व्यवस्था में दो पुलिस, एक दूसरे के काम में दखल नहीं दे सकती। हम पेशेवर तरीके से काम कर रहे हैं। सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि एक पार्टी मुंबई पुलिस की जांच चाहती है। दूसरी बिहार पुलिस की और केंद्र सीबीआई जांच को तैयार है। सीबीआई जांच की स्थिति में सरकार बुधवार को ही नोटिफिकेशन जारी कर सकती है।

बिहार सरकार के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार के वकील जिस तरह से दलील दे रहे हैं लगता है कि वह याचिकाकर्ता की ओर से बोल रहे हैं। इस पर महाराष्ट्र सरकार के वकील ने कहा कि आप इस तरह का आरोप न लगाएं। बिहार पुलिस खुद हमारे खिलाफ दलील दे रही है।

सुशांत (Sushant Singh Rajput) के पिता के वकील विकास सिंह ने कहा कि अगर केंद्र सरकार सीबीआई जांच को तैयार है और सीबीआई केस को अपने हाथ में लेती है तो फिर पटना पुलिस का जूरिडिक्शन नहीं बनेगा। मुंबई पुलिस को कहा जाए कि वह बिहार पुलिस को सहयोग करे। सभी पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आदेश दिया कि याचिकाकर्ता के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए गए हैं। वह चाहती है कि केस पटना से मुंबई ट्रांसफर किया जाये। इस मामले में तमाम पक्षकार अपने जवाब दाखिल करें। अदालत ने सुनवाई अगले हफ्ते के लिए टाल दी है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें