विश्व स्वास्थ्य संगठन ने टीकाकरण को लेकर जताई चिंता, “अभी नौजवानों को वैक्सीन देना ठीक नहीं”- टेड्रोस

डब्ल्यूएचओ (WHO) प्रमुख ने इस बात पर अफसोस प्रकट किया कि एक गरीब देश को वैक्सीन (Covid Vaccine) की मात्र 25 खुराकें प्रदान की गईं जबकि करीब 50 अमीर देशों में 3 करोड़ 90 लाख से अधिक लोगों को खुराकें दी जा चुकी हैं।

WHO

WHO reaction on Vaccine

कोरोना महामारी से निपटने के लिए विश्वभर में शुरू हुये टीकाकरण (Vaccination) अभियान को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सचेत किया है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने बताया है कि अमीर देशों में युवा और स्वस्थ लोगों को गरीब देशों में बुजुर्ग लोगों से पहले कोविड-19 वैक्सीन (Covid Vaccine) लगाना ठीक नहीं है।

छत्तीसगढ़: बस्तर और दंतेवाड़ा में बर्ड फ्लू की दस्तक, प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

गेब्रेयेसस ने जेनेवा में स्थित डब्ल्यूएचओ (WHO) हेडक्वाटर में संगठन की एक सप्ताह तक चलने वाली कार्यकारी बोर्ड की बैठक की शुरुआत करते हुए इस बात पर अफसोस प्रकट किया कि एक गरीब देश को वैक्सीन (Covid Vaccine) की मात्र 25 खुराकें प्रदान की गईं जबकि करीब 50 अमीर देशों में 3 करोड़ 90 लाख से अधिक लोगों को खुराकें दी जा चुकी हैं।

डब्ल्यूएचओ (WHO) प्रमुख ने बताया कि सबसे गरीब देश को न 2 करोड़ 25 लाख, न 25 हजार बल्कि मात्र 25 खुराकें (Covid Vaccine) प्रदान की गईं। मैं बिल्कुल साफ-साफ शब्दों में ये बात कह रहा हूं। हालांकि उन्होंने उस देश का नाम नहीं बताया, जिसकी वह बात कर रहे थे। इससे पहले महानिदेशक ने अनुमानित समय से पहले टीकाकरण (Vaccination) शुरू करने के पीछे वैज्ञानिक उपलब्धि की सराहना की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें