अमेरिका में एक बार हुई डोनाल्ड ट्रंप की जीत, महाभियोग के कलंक से बाईज्जत बरी और अब खुद की खड़ी करेंगे पार्टी

अमेरिकी सीनेट की सुनवाई के बाद ट्रंप (Donald Trump) ने एक बयान जारी करके कहा कि किसी भी राष्ट्रपति को पहले कभी यह नहीं झेलना पड़ा।

Donald Trump

अमेरिकी सीनेट देश के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को पूरी तरह से बरी कर दिया है। सीनेट ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित करने के लिए आवश्यक दो-तिहाई बहुमत हासिल नहीं कर पाई और इसी के साथ एक बार फिर ट्रंप की बड़ी जीत हुई। इस जीत के बाद ट्रंप ने संदेश भी दे दिया कि वो रिपब्लिकन पार्टी के उन गद्दारों के साथ अपनी आगे की राजनीति को जारी नहीं रखेंगे बल्कि अपनी खुद की एक पार्टी को खड़ा करेंगे, जो रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों को चुनौती दे सके। 

भारतीय सेना हुई पहले से ज्यादा ताकतवर, पीएम मोदी ने सौंपा अर्जुन टैंक, दुश्मनों के उड़े होश

दरअसल 100 सदस्यों वाली सीनेट ने ट्रंप के खिलाफ चली 4 दिन की सुनवाई के दौरान उनके खिलाफ 57 वोट पड़े जबकि 47 वोट उनके लिये पड़े। ऐसे में ट्रंप को दोषी साबित करने के लिए जरूरी 67 वोट नहीं पड़ सके और उन्हें एक बार फिर बाईज्जत बरी कर दिया गया।गौरतलब है कि अमेरिकी में राष्ट्रपति चुनाव के बाद कैपिटल हिल्स में 6 जनवरी को हुये हिंसा के पीछे ट्रंप के भड़काऊ भाषण को जिम्मेदार माना गया था। 

इस महाभियोग कार्रवाई के दौरान रिपब्लिकन पार्टी के सात सीनेटरों ने ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ में मतदान किया, इसके बावजूद भी डेमोक्रेटिक पार्टी पूर्व राष्ट्रपति को दोषी ठहराने के लिए जरूरी दो-तिहाई वोट हासिल नहीं कर पाई। जबकि सीनेट में डेमोक्रेटिक के कुल 50 सदस्य ही हैं।

इसी के साथ ट्रंप (Donald Trump) अमेरिकी इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गये, जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग की कार्रवाई शुरू की गई और दोनों ही बार वो दोषमुक्त साबित हुये। साथ ही ट्रंप पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने कार्यालय छोड़ने के बाद महाभियोग की कार्रवाई का भी सामना किया।

अमेरिकी सीनेट की सुनवाई के बाद ट्रंप (Donald Trump) ने एक बयान जारी करके कहा कि किसी भी राष्ट्रपति को पहले कभी यह नहीं झेलना पड़ा। यह बहुत दुखद है कि एक राजनीतिक दल को कानून के शासन को कलंकित करने, कानून लागू कराने वालों का अपमान करने, भीड़ को बढ़ावा देने, दंगाइयों को माफ करने और न्याय को राजनीतिक प्रतिशोध के माध्यम के रूप में बदलने की खुली छूट दी गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें