Budget 2021: स्वास्थ्य बजट बढ़ाकर किया गया 2.38 लाख करोड़, 135 फीसदी का इजाफा

Budget 2021: केंद्र सरकार ने कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बजट (Union Budget 2021) में बढ़ोतरी की है और एक खास स्कीम भी चलाई है। सरकार ने बजट के जरिए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का तोहफा देश के लोगों को दिया।

Health Budget

Budget 2021: केंद्र सरकार ने कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बजट (Union Budget 2021) में बढ़ोतरी की है और एक खास स्कीम भी चलाई है। सरकार ने बजट के जरिए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का तोहफा देश के लोगों को दिया। स्वास्थ्य बजट (Health Budget) में 135 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसे 94 हजार से 2.38 लाख करोड़ किया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये भी घोषणा की है कि न्यूट्रिशन पर फोकस किया जाएगा और जल जीवन मिशन (अर्बन) लॉन्च किया जाएगा। 500 अमृत शहरों में सैनिटाइजेशन पर काम होगा। स्वच्छता के लिए करीब 2 लाख 80 हजार करोड़ रुपये खर्च करेंगे। शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 पर अगले 5 सालों में एक लाख 41 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। दो हजार करोड़ रुपये का कर्च स्वच्छ हवा के लिए किया जाएगा।

Budget 2021: बदल गए बजट पेश करने के कई नियम, BJP सरकार ने इन परंपराओं को तोड़ा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार इस मद में अगले 6 सालों में करीब 61 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने बताया कि इसके तहत प्राइमरी लेवल से लेकर उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च किया जाएगा। नई बीमारियों पर भी फोकस होगा, जो नेशनल हेल्थ मिशन से अलग होगा।

स्वास्थ्य बजट (Health Budget) में सरकार ने नेशनल इंस्टीट्यूश ऑफ वर्ल्ड हेल्थ बनाने की भी घोषणा की है। इतना ही नहीं 9 बायो लैब भी बनाई जाएंगी। कोरोना को ध्यान में रखते हुए चार इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भी बनाए जाने का अहम कदम उठाया गया है।

ये भी देखें-

बजट में घोषणा की गई है कि 75 हजार ग्रामीण हेल्थ सेंटर खोले जाएंगे। सभी जिलों में जांच केंद्र, 602 जिलों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल खुलेंगे। नेशलन सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल, इंटिग्रेटेड हेल्थ इंफो पोर्टल को और मजबूत किया जाएगा। 17 नए पब्लिक हेल्थ यूनिट को भी चालू किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें