Budget 2021: बनाए जाएंगे 100 नए सैनिक स्कूल, जानें शिक्षा के क्षेत्र में हुए कौन से बड़े ऐलान

Budget 2021: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट (Budget 2021) पेश किया। इस दौरान एजुकेशन के लिए भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने काफी कुछ दिया।

Budget 2021

वित्त मंत्री सीतारमण ने इस बजट (Budget 2021) में लद्दाख के लेह में सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने की भी घोषणा की। आदिवासी इलाकों में 750 एकलव्य स्कूल बनाए जाएंगे। एक स्कूल पर 38 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

Budget 2021: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट (Budget 2021) पेश किया। इस दौरान एजुकेशन के लिए भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने काफी कुछ दिया। इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीताराम ने 15,000 से अधिक स्कूलों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत गुणात्मक रूप से मजबूत बनाने की घोषणा की।

साथ ही ऐलान किया कि उच्च शिक्षा के लिए 100 नए सैनिक स्कूल बनाए जाएंगे। इसके साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत लद्दाख में उच्च शिक्षा स्थापित के लिए केंद्र स्थापित किए जाएंगे और लेह में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय (Central University) स्थापित किया जाएगा। वित्त मंत्री ने बजट (Budget 2021) भाषण में हायर एजुकेशन कमीशन बनाने की घोषणा की। इसके लिए कानून में संशोधन किया जाएगा।

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, जानें 20 बड़ी बातें

वित्त मंत्री सीतारमण ने लद्दाख के लेह में सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने की भी घोषणा की। आदिवासी इलाकों में 750 एकलव्य स्कूल बनाए जाएंगे। एक स्कूल पर 38 करोड़ रुपए खर्च होंगे। अनुसूचित जातियों के लिए 35 हजार करोड़ रुपये के स्कॉलरशिप दिए गए। इससे चार करोड़ स्टूडेंड को फायदा हुआ। नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बनाया जाएगा। इस पर 50 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

ये भी देखें-

गुड गवर्नेंस-ट्राइब्यूनल रिफॉर्म के लिए नए प्रस्ताव का भी ऐलान किया गया। नेशनल कमीशन फॉर अलायड प्रोफेशनल एक्ट लाया जाएगा। वित्त मंत्री ने नेशनल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी बिल लाने की बात कही। इसके अलावा, पढ़ाई पूरी करने के बाद स्टूडेंट्स, इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन व डिप्लमो करने वालों को अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग (Apprenticeship Training) दी जाएगी। इसके लिए करीब 3 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें