इजरायल-फलस्तीन के बीच खूनी संघर्ष, हमास ने पहली बार रॉकेट से किया हमला, 2 दर्जन लोगों की मौत

गाजा पट्टी पर काबिज उग्रवादी समूह हमास ने रॉकेट हमले सोमवार शाम से शुरू किए थे। बुधवार सुबह तक हमास और अन्य उग्रवादी इजराइल की ओर हजारों से अधिक रॉकेट दाग चुके हैं।

Israel-Palestine war

इजरायल और फलस्तीन (Israel-Palestine) के बीच तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है। फलस्तीन के उग्रवादियों ने गाजा की ओर से दनादन कई रॉकेट दागे। इसके बाद इजरायली सुरक्षाबलों ने भी जोरदार हवाई हमले किए। इजरायली हमले में गाजा में 10 बच्चों समेत 28 लोग मारे गए। वहीं इजरायली सेना ने कहा कि उनकी कार्रवाई में 15 आतंकी मारे गये हैं। 

भारत से बार-बार मात खाने के बाद चीन परेशान, बौखलाहट में भारत पर इस तरीके से जैविक हमले की फिराक में ड्रैगन

पिछले 24 घंटों में यरूशलम और वेस्ट बैंक क्षेत्र में इजराइल-फलस्तीनी (Israel-Palestine) संघर्ष में 700 से अधिक फलस्तीनी घायल हो गए हैं। इनमें से 500 को अस्पतालों में भर्ती करवाना पड़ा। इजरायली सेना के मुताबिक हमारे उपर हुये रॉकेट हमले में 2 नागरिकों की मौत और दर्जनों घायल हुये हैं। दो मृतकों में भारतीय नागरिक सौम्या संतोष की भी शामिल हैं। भारत में इजरायल के राजदूत डॉ रॉन मलका ने अपने ट्वीट में इसकी जानकारी दी। भारतीय राजदूत ने शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। ट्वीट में उन्होंने लिखा कि इजरायल की तरफ से मैं सौम्या संतोष के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। वे हमास के आंतकी हमले में मारी गईं। हमारा दिल रो रहा है कि एक 9 साल के बच्चे ने इस क्रूर आतंकी हमले में अपनी मां को खो दिया है।

वहीं इस हिंसा का कारण है यरुशलम पर फलस्तीन और इजरायल (Israel-Palestine) दोनों द्वारा दावा जताना है। हाल के हफ्तों में फलस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजरायल पुलिस के बीच हुए संघर्षों के चलते यरूशलम में तनाव बहुत बढ़ गया है। गाजा से इजराइल की ओर रात भर सैकड़ों रॉकेट दागे जाने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों से मुलाकात की। 

गाजा पट्टी पर काबिज उग्रवादी समूह हमास ने रॉकेट हमले सोमवार शाम से शुरू किए थे। बुधवार सुबह तक हमास और अन्य उग्रवादी इजराइल की ओर हजारों से अधिक रॉकेट दाग चुके हैं। दूसरी ओर, गाजा में इजराइल की ओर से दागे गए ड्रोन की चपेट में आने से मंगलवार सुबह एक व्यक्ति की मौत हो गई। इजराइल की ओर से दागी गई एक मिसाइल में एक महिला मारी गई। इजराइली सेना ने कहा कि रातभर में उसने गाजा की ओर कई हवाई हमले किए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें