कारगिल युद्ध: भारत के लिए संकट मोचक बनकर उभरा था इजराइल

भारतीय सेना (Indian Army) ने जंग में दुश्मन का सामना करने के लिए मिराज विमानों में इजराइली किट का इस्तेमाल किया था, जिसे इजरायल (Israel) लिटनिंग लेजर डिजाइनर पॉड कहते हैं।

Indian Army

Kargil War: भारतीय सेना ने जंग में दुश्मन का सामना करने के लिए मिराज विमानों में इजराइली किट का इस्तेमाल किया था, जिसे इजरायल (Israel) लिटनिंग लेजर डिजाइनर पॉड कहते हैं। 

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil War) लड़ा गया था। इस युद्ध में भारतीय सेना (Indian Army) ने ऐसा पराक्रम दिखाया था जिसे यादकर दुश्मन देश आज भी कांप उठता होगा। सेना ने सही समय पर सही निर्णय लिया और अपने पराक्रम से दुश्मन को नेस्तनाबुद किया था।

इस युद्ध में एक वक्त ऐसा भी आया जब भारत को विदेशी मदद भी लेनी पड़ी थी। इजराइल (Israel) तो संकट मोचन बनकर उभरा था। ऐसा इसलिए क्योंकि एक वक्त ऐसा भी आया था जब सेना के जवान पाकिस्तान (Pakistan) के सामने थोड़े कमजोर साबित हो रहे थे क्योंकि दुश्मन ऊपर था जवाबी कार्रवाई नीचे से करना थी।

Kargil War: …जब इजरायल ने बड़ी ताकतों के दबाव के बावजूद की थी भारत की मदद

ऐसे मुश्किल समय में इजरायल भारत के लिए संकट मोचन बनकर उभरा था। भारतीय सेना (Indian Army) ने जंग में दुश्मन का सामना करने के लिए मिराज विमानों में इजराइली किट का इस्तेमाल किया था, जिसे इजरायल लिटनिंग लेजर डिजाइनर पॉड कहते हैं।

ये एक अदृश्य बीम के साथ लक्ष्य को भेदता था। दरअसल पाकिस्तान ने धोखे से कारगिल के ऊंचाई वाली पोस्ट पर कब्जा जमा लिया था। भारत-पाक सीमा से सटे कारगिल (Kargil) क्षेत्रों में सर्दियों कड़ाके की ठंड पड़ती है। पाकिस्तान ने बर्फबारी वाले मौसम का फायदा उठाया था।

ये भी देखें-

ऐसे में नीचे से दुश्मन पर हमला बोलने वाले डिवाइस की कमी इजरायल (Israel) ने पूरी की थी। जैसे ही इजरायल की तरफ से यह मदद मिली पाकिस्तान के खिलाफ हमें लगातार बढ़त मिलने लगी थी। करीब 2 महीने चले इस युद्ध में हमने पाकिस्तान को बुरी तरह से हरा दिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें