नक्सलियों पर नकेल कसने में सफल हुए सुरक्षाबल, इस साल अपहरण के केवल 2 मामले सामने आए

नक्सलियों (Naxalites) द्वारा अपहरण की घटनाओं में भारी कमी आई है। इस साल जून तक नक्सलियों द्वारा अपहरण के केवल 2 मामले सामने आए।

Naxalites

फाइल फोटो

नक्सली (Naxalites) लेवी की रकम वसूलने के लिए अपहरण करते हैं। इसके लिए वे उद्योगपतियों, व्यापारियों और ठेकेदारों को निशाना बनाते हैं। बता दें कि साल 2020 में नक्सलियों ने 6 अपहरण किए थे और 2019 में कुल 9 अपहरण के मामले नक्सलियों द्वारा सामने आए थे।

नई दिल्‍ली: नक्सलवाद देश की एक बड़ी समस्या है, जिससे निपटने के लिए केंद्र स्तर पर तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, नक्सलियों (Naxalites) द्वारा अपहरण की घटनाओं में भारी कमी आई है। इस साल जून तक नक्सलियों द्वारा अपहरण के केवल 2 मामले सामने आए।

ये दोनों अपहरण के मामले झारखंड से आए हैं। बता दें कि नक्सली (Naxalites) लेवी की रकम वसूलने के लिए अपहरण करते हैं। इसके लिए वे उद्योगपतियों, व्यापारियों और ठेकेदारों को निशाना बनाते हैं।

Coronavirus: देश में बीते 24 घंटे में आए 43,509 नए मामले, दिल्ली में 3 मरीजों की जान गई

बता दें कि साल 2020 में नक्सलियों ने 6 अपहरण किए थे और 2019 में कुल 9 अपहरण के मामले नक्सलियों द्वारा सामने आए थे। इसके अलावा 2018 में भी नक्सलियों ने उगाही के मकसद से 9 अपहरण किए थे। नक्सलियों द्वारा झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में इन वारदातों को अंजाम दिया गया था।

एक समय था, जब नक्सलियों द्वारा अपहरण के सैकड़ों मामले सामने आया करते थे। साल 2010 में 490 लोगों का अपहरण किया गया था, जिसमें से 113 लोगों को नक्सलियों ने मार दिया था। 2011 में भी 329 लोगों का अपहरण हुआ था, जिसमें से नक्सलियों ने 64 लोगों को मार दिया था। हालांकि बीते 3 सालों में नक्सलियों द्वारा किए जाने वाले अपहरणों और नक्सल हिंसा में भारी कमी आई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें