Republic Day 2020: नारी शक्ति, धनुष, 52 कैलिबर होवित्जर तोप, अपाचे और चिनूक, ताकत और शौर्य को दुनिया करेगी सलाम

दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) परेड की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। हर साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस के मौके पर भव्य कार्यक्रम होंगे। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में काफी कुछ नया भी देखने को मिलेगा।

Republic Day 2020

इस बार गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) समारोह में काफी कुछ नया भी देखने को मिलेगा।

इस बार गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) समारोह में काफी कुछ नया भी देखने को मिलेगा। भारत का पहला स्वदेशी अटैक हेलिकॉप्टर एलसीएच भी वायुसेना की झांकी में दिखेगा। कश्मीर और वित्त मंत्रालय की झांकी भी पहली बार परेड में दिखाई देगी।

Republic Day 2020
Republic Day 2020: इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में काफी कुछ नया देखने को मिलेगा।

Republic Day 2020:  इस बार गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) समारोह में काफी कुछ नया भी देखने को मिलेगा। भारत का पहला स्वदेशी अटैक हेलिकॉप्टर एलसीएच भी वायुसेना की झांकी में दिखेगा। कश्मीर और वित्त मंत्रालय की झांकी भी पहली बार परेड में दिखाई देगी।

पहली बार दुनिया को दिखेगी भारत की ताकत

इस बार की परेड में धनुष 145 एमएम 52 कैलिबर होवित्जर तोप, अपाचे और चिनूक आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे और परिवहन हेलीकॉप्टर चिनूक हाल में ही वायुसेना में शामिल किए गए हैं। इन्हें पहली बार दुनिया के सामने लाया जाएगा। साथ ही लड़ाकू विमान राफेल की झांकी भी इस समारोह में देखने को मिलेगी। इसके अलावा, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विसकित देश के पहले एंटी सैटेलाइट वेपन सिस्टम का पहली बार गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) परेड में प्रदर्शन किया जाएगा। यह भारत के जंगी बेड़े का सबसे बड़ा हथियार है। एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम का परीक्षण 27 मार्च, 2019 को किया गया था।

भारत ने अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर दूर एक लाइव सैटेलाइट को एंटी सैटेलाइट (A-Sat) मिसाइल सिस्टम ने मार गिराया गया। एंटी-सैटेलाइट मिसाइल परीक्षण के साथ ही भारत अंतरिक्ष में लाइव सैटेलाइट को मार गिराने की क्षमता रखने वाला चौथा देश बन गया था। भारत का पहला स्वदेशी अटैक हेलिकॉप्टर एलसीएच भी वायुसेना की झांकी में दिखेगा। हालांकि, इसे अभी तक वायुसेना में शामिल नहीं किया गया है। कोच्चि शिपयार्ड में तैयार हो रहा देश का पहला स्वदेशी विमानवाहक युद्धपोत विक्रांत इस बार नौसेना की झांकी में रहेगा। इसके साथ एंटी सबमरीन और टोही विमान पी8आई भी शामिल किए गए हैं।

CRPF की डेयरडेविल्स टीम के कारनामें करेंगे हैरान

स्पेशल फोर्स के कमांडो का मार्च पास्ट और सीआरपीएफ जवानों के हैरतअंगेज करतब भी गणतंत्र दिवस समारोह में देखने को मिलेंगे। CRPF की डेयरडेविल्स टीम पहली बार राजपथ पर 26 जनवरी के मौके पर मोटरसाइकिल के जरिए 9 तरह के अलग-अलग करतब दिखाएगी। इससे पहले राजपथ पर सीमा सुरक्षा बल के जवान हैरतअंगेज करतब किया करते थे, लेकिन इस बार ऐसा महिलाएं करने वाली हैं। इसके अलावा परेड में पाकिस्‍तान की सीमा में घुसकर आतंकी कैंपों को तबाह करने वाले कमांडो की टुकड़ी को भी देखा जा सकेगा।

गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) के मौके पर पहली बार एनडीआरएफ (National Disaster Response Force) का दस्ता सीबीआरएन (केमिकल बायोलॉजिकल, रेडियोलॉजिकल और न्यूक्लियर) सूट गियर में दिखेगा। इसके जरिए कुदरती आपदाओं और रासायनिक हमलों से निपटने के तरीके दिखाए जाएंगे। 2006 में इस बल का गठन किया गया था।

गणतंत्र दिवस पर दिखेगी नारी शक्ति

देश की नारी शक्ति इस बार गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) की परेड में अपनी जांबाजी दिखाएंगी। सेना की पुरुषों की टुकड़ी की कमान एक महिला सैन्‍य अधिकारी के हाथों में होगी। आर्मी के कार्प्‍स ऑफ सिग्‍नल्‍स की कमान इस बार कैप्‍टन तान्‍या शेरगिल संभालेंगी।

पहली बार वॉर मेमोरियल में सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस के मौके पर पहली बार वॉर मेमोरियल में सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। यह इस मौके पर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ और सेना के तीनों अंगों के प्रमुख उनकी अगवानी करेंगे। बता दें कि 25 फरवरी, 2019 को 44 एकड़ में बने वॉर मेमोरियल का उद्घाटन किया गया था। इससे पहले इंडिया गेट पर मौजूद अमर जवान ज्योति पर प्रधानमंत्री सैनिकों को श्रद्धांजलि देते थे। 1971 के भारत-पाक युद्ध के शहीदों की याद में अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट पर 1972 में तैयार किया गया था।

पढ़ें: गणतंत्र दिवस समारोह के लिए टिकट कहां से खरीदे और कितना है दाम? यहां जानें

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें