ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने की शिरकत, जानें क्या है ‘एट होम’ ….

Republic Day

Republic Day पर 'एट होम' कार्यक्रम में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने की शिरकत

देशभर में 71वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) धूमधाम से मनाया गया। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। दिल्ली के राजपथ की परेड ने देशवासियों को जोश और जज्बे से सराबोर कर दिया। देश और दुनिया ने भारत की अदम्य सैन्य शक्ति का नमूना देखा।

Republic Day
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने ‘एट होम’ में की शिरकत।

देशभर में 71वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) धूमधाम से मनाया गया। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। दिल्ली के राजपथ की परेड ने देशवासियों को जोश और जज्बे से सराबोर कर दिया। देश और दुनिया ने भारत की अदम्य सैन्य शक्ति का नमूना देखा। राजपथ पर अलग-अलग राज्यों की झाकियां प्रस्तुत की गईं। इस अवसर पर राष्ट्रपति भवन में ‘एट होम’ का कार्यक्रम रखा गया था। समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) शाम को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा आयोजित ‘जलपान कार्यक्रम’ में भी शामिल हुए। ‘एट होम’ कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू और पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत किया। ऐसा तीसरी बार हुआ है, जब ब्राजील के राष्ट्रपति ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। इससे पहले, 1996 में ब्राजील के राष्ट्रपति डॉ. फर्नांडो हेनरीक कार्डोसो ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की थी।

उसके बाद 2004 में ब्राजील के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर मुख्य अतिथि रहे। उस समय ब्राजील के राष्ट्रपति लुइस इनासियो लूला डिसिल्वा ने परेड देखी थी और ‘एट होम’ में शामिल हुए थे। बता दें कि राष्ट्रपति भवन में ‘एट होम’ का समारोह साल में दो बार होता है 26 जनवरी और 15 अगस्त को। हर बार प्रधानमंत्री, कैबिनेट मंत्री, राजदूतों अन्य गणमान्य लोगों के अलावा पत्रकारों को भी बुलाया जाता है। इस बार भी समारोह में देश के कई अति महत्वपूर्ण हस्तियों को ‘एट होम’ में बुलाया गया।

पढ़ें: बुरहान वानी को मार गिराने वाले दिलेर IPS अफसर को मिला राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें