Republic day 2020: परेड समारोह के लिए टिकट कहां से खरीदे और कितना है दाम? यहां जानें

गणतंत्र दिवस (Republic day 2020) के मौके पर दुनिया भारत के शौर्य का अद्भुत नजारा देखेगी। दिल्ली के राजपथ पर देश की तीनों सेना के बहादुर जवान अपने जोश से हर बार सबको चकित करते हैं और इस बार भी यकीनन ऐसा ही होगा। राजपथ पर सैकड़ों-हजारों लोगों की भीड़ इस दिन राजपथ पर इस नजारे का गवाह बनती है।

Republic Day 2020
Republic day 2020: गणतंत्र दिवस के मौके पर दुनिया भारत के शौर्य का अद्भुत नजारा देखेगी।

Republic day 2020: देश का कोई भी नागरिक गणतंत्र दिवस के मौके पर इस खास समारोह में शामिल हो सकता है। जी हां, हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इस समारोह का टिकट हासिल कर सकते हैं और 26 जनवरी 2020 को आप देशभक्ति से ओत-प्रोत होकर इस समारोह में शामिल हो सकते हैं।

पहचान पत्र रखें साथ:

26 जनवरी को होने वाले परेड समारोह का टिकट आप कितने पैसे खर्च कर खरीद सकते हैं इसकी चर्चा हम आगे करेंगे। लेकिन सबसे पहले आप यह जान लें कि इस खास समारोह का टिकट हासिल करने के लिए आपके पास पहचान पत्र का होना बेहद ही जरुरी है। इसलिए आप टिकट खरीदने के लिए घर से निकलते वक्त अपना वोटर कार्ड, आधार कार्ड या फिर सरकार द्वारा जारी कोई भी सरकारी पहचान पत्र जरुर रखें। पहचान पत्र दिखाने के बाद ही आप काउंटर से टिकट हासिल कर सकते हैं।

20 रुपए से लेकर 500 रुपए तक के टिकट हैं उपलब्ध:

इस समारोह के लिए मिलने वाले टिकट का दाम 20 रुपए से लेकर 500 रुपया तक है। इस परेड समारोह के लिए शुरुआती टिकट का दाम 20 रुपया है। इसके बाद आप 100 रुपया से लेकर 500 रुपया तक का टिकट खऱीद सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस समारोह में शामिल होने के लिए टिकट खरीदने के बाद भी आपको सीट ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर मिलती है।

यहां से खरीदें टिकट:

परेड समारोह के लिए आप टिकट नॉर्थ ब्लॉक, सेना भवन, प्रगति मैदान (गेट नंबर-एक- भैरो मार्ग), जंतर-मंतर (मेन गेट), शास्त्री भवन (गेट नंबर 3) लाल किला (जैन मंदिर और 15 अगस्त पार्क), जामनगर हाउस (इंडिया गेट) से खरीद सकते हैं। इन सभी स्थानों पर टिकट काउंटर सुबह 10:00 से लेकर 12.30 बजे तक मिलेंगा। इसके बाद आप दोपहर 12.30 मिनट से लेकर 2.00 बजे तक टिकट खरीद सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि परेड समारोह का टिकट ऑनलाइन कही भी उपलब्ध नहीं है।

पढ़ें: रमन्ना की मौत के बाद टूटी नक्सलियों की रीढ़, पढ़िए किस जिले में कितनी रह गई इनकी संख्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here